Sunday, July 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. शराब बनाने वाली कंपनी समेत 3 कंपनियां अगले हफ्ते ला रही IPO, निवेशकों के लिए दमदार कमाई का मौका

शराब बनाने वाली कंपनी समेत 3 कंपनियां अगले हफ्ते ला रही IPO, निवेशकों के लिए दमदार कमाई का मौका

नवंबर में 10 कंपनियों का आईपीओ आया था। इस साल यानी 2022 में अबतक 33 कंपनियां आईपीओ के जरिये 55,000 करोड़ रुपये से अधिक की राशि जुटा चुकी हैं।

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: December 11, 2022 11:17 IST
आईपीओ - India TV Paisa
Photo:FILE आईपीओ

नए निवेशकों के लिए दमदार कमाई का मौका अगले हफ्ते में आ रहा है। दरअसल, शराब बनाने वाली कंपनी सुला वाइनयार्ड्स समेत लैंडमार्क कार्स और अबंस होल्डिंग्स अगले सप्ताह अपना आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) ला रही हैं। जानकारों का कहना है कि इन कंपनियों का कारोबारी मॉडल देकर निवेशक पैसा लगा सकत हैं। आपको बता दें कि इन तीनों आईपीओ से सामूहिक रूप से 1,858 करोड़ रुपये जुटने की उम्मीद है।

सुला वाइनयार्ड्स का आईपीओ 12 दिसंबर को खुलेगा 

शेयर बाजार द्वारा उपलब्ध कराई गई सूचना के अनुसार, शराब कंपनी सुला वाइनयार्ड्स और अबंस समूह की वित्तीय सेवा इकाई अबंस होल्डिंग्स का आईपीओ 12 दिसंबर को खुलेगा। वहीं वाहन डीलरशिप श्रृंखला लैंडमार्क कार्स की आरंभिक शेयर बिक्री 13 दिसंबर से शुरू होगी। इससे पहले नवंबर में 10 कंपनियों का आईपीओ आया था। इस साल यानी 2022 में अबतक 33 कंपनियां आईपीओ के जरिये 55,000 करोड़ रुपये से अधिक की राशि जुटा चुकी हैं। आंकड़ों के मुताबिक, 2021 में 63 आईपीओ के जरिये 1.19 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा जुटाए गए थे। 

ब्याज दर बढ़ने से माहौल पर असर 

मार्केट माइस्ट्रो के संस्थापक और निदेशक अंकित यादव ने कहा कि तीनों आईपीओ ऐसे समय आ रहे हैं जबकि ब्याज दरें ऊंची हैं। सामान्य तौर पर कम ब्याज दरों के परिदृश्य में आईपीओ के जरिये कमाई का अवसर अधिक होता है। उन्होंने कहा, ऐसे में आज उच्च दरों के दौर में जो कंपनियां आईपीओ ला रही हैं उनका आधार मजबूत होना चाहिए। सुला वाइनयार्ड्स का आईपीओ पूरी तरह से प्रवर्तक, निवेशकों और अन्य शेयरधारकों की ओर से कुल 2,69,00,532 इक्विटी शेयरों की बिक्री पेशकश (ओएफएस) के रूप में होगा। कंपनी ने आईपीओ के लिए 340-357 रुपये प्रति शेयर का मूल्य दायरा तय किया है। मूल्य दायरे के ऊपरी स्तर पर आईपीओ से 960.35 करोड़ रुपये मिलने की उम्मीद है। अबंस होल्डिंग्स आईपीओ के तहत 38 लाख नए शेयर जारी करेगी। इसके अलावा कंपनी के प्रवर्तक अभिषेक बंसल 90 लाख शेयरों की बिक्री पेशकश लाएंगे। कंपनी ने आईपीओ के लिए 256 से 270 रुपये प्रति शेयर का मूल्य दायरा तय किया है। मूल्य दायरे के ऊपरी स्तर पर आईपीओ से 345.6 करोड़ रुपये जुटेंगे। आईपीओ 15 दिसंबर को बंद होगा।

दोनों एक्सचेंज पर सूचीबद्ध होंगे शेयर 

लैंडमार्क कार्स के 552 करोड़ रुपये के आईपीओ के तहत 150 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी किए जाएंगे और 402 करोड़ रुपये की बिक्री पेशकश लाई जाएगी। आईपीओ के लिए मूल्य दायरा 481-506 रुपये प्रति शेयर तय किया गया है। तीनों कंपनियों के शेयर बीएसई और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर सूचीबद्ध होंगे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement