Tuesday, March 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. आपका ATM कार्ड है बुरे वक्‍त का साथी, आप भी ले सकते हैं 2 लाख रुपये तक का फायदा

आपका ATM कार्ड है बुरे वक्‍त का साथी, आप भी ले सकते हैं 2 लाख रुपये तक का फायदा

RuPay अपने सभी तरह के डेबिट कार्ड जैसे रूपे क्लासिक, रूपे प्लेटिनम अैर पीएमजेडीवाई आदि पर फ्री पर्सनल एक्सीडेंट इंश्योरेंस और परमानेंट टोटल डिस्एबिलिटी कवर प्रदान करता है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: January 21, 2021 13:39 IST
ATM card useful tips how to avail two lakh rupees benefits read details- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

ATM card useful tips how to avail two lakh rupees benefits read details

नई दिल्‍ली। भारतीय राष्‍ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) ने अपने रूपे (Rupay) डेबिट कार्ड के लिए एक इंश्‍योरेंस स्‍कीम की पेशकश की है। यह एकदम मुफ्त है, जो प्रत्‍येक रूपे डेबिट कार्ड धारक को प्रदान की जाती है। यह मुफ्त इंश्‍योरेंस सुविधा जनधन खाता धारकों को भी मिलती है। केंद्र सरकार ने साल 2014 में जनधन योजना शुरुआत की थी। इसके तहत जीरो बैंलेंस पर अब तक 41 करोड़ लोगों ने खाता खुलवाया है।

रूपे डेबिट कार्ड इंश्‍योरेंस कवर

  • RuPay अपने सभी तरह के डेबिट कार्ड जैसे रूपे क्‍लासिक, रूपे प्‍लेटिनम अैर पीएमजेडीवाई आदि पर फ्री पर्सनल एक्‍सीडेंट इंश्‍योरेंस और परमानेंट टोटल डिस्‍एबिलिटी कवर प्रदान करता है।
  • पर्सनल एक्‍सीडेंट इंश्‍योरेंस के तहत सभी तरह की दुर्घटना के कारण होने वाली मृत्‍यु और स्‍थायी पूर्ण अपंगता के लिए बीमा कवर प्रदान किया जाता है।
  • सभी रूपे डेबिट कार्ड धारक इस इंश्‍योरेंस कवर के लिए पात्र माने जाएंगे।  
  • यह योजना 5 वर्ष से लेकर 70 वर्ष तक की आयु के लोगों को कवर करेगी।
  • दुर्घटना से पहले रूपे प्‍लेटिनम डेबिट कार्ड से 45 दिन पहले एक सफल लेनदेन और रूपे क्‍लासिक कार्ड के लिए 90 दिन पहले एक सफल लेनदेन करना अनिवार्य है।
  • रूपे प्‍लेटिनम डेबिट कार्ड पर सुनिश्चित बीमा राशि 2 लाख रुपए होगी जबकि रूपे क्‍लासिक डेबिट कार्ड के लिए यह राशि 1 लाख रुपये होगी।

ATM card useful tips how to avail two lakh rupees benefits read details
Image Source : NPCI
ATM card useful tips how to avail two lakh rupees benefits read details

नियम व शर्तें

  • पर्सनल एक्‍सीडेंट इंश्‍योरेंस के तहत भुगतान केवल तभी किया जाएगा जब कार्ड धारक ने दुर्घटना से पहले किसी भी चैनल के जरिये कार्ड से सफल लेनदेन किया हो। रूपे प्‍लेटिनम कार्ड के लिए यह अवधि 45 दिन और रूपे क्‍लासिक कार्ड के लिए 90 दिन है।
  • सदस्‍य बैंक इस इंश्‍योरेंस स्‍कीम, महत्‍वपूर्ण नियम व शर्तों को बताने एवं उपभोक्‍ताओं के दावों का निपटान करने के लिए जिम्‍मेदार हैं।
  • एनपीसीआई ने न्‍यू इंडिया एश्‍योरेंस कंपनी लि. के साथ रूपे क्रेडिट कार्ड पर इंश्‍योरेंस प्रोग्राम के लिए समझौता किया है।
  • बैंकों को इस तरह के दावों की सूचना न्‍यू इंडिया एश्‍योरेंस कंपनी लि. को देना होगी और निपटान में मदद करनी होगी।
  • पूरे दस्‍तावेजों को जमा करने वाले पात्र लाभार्थी को ही इंश्‍योरेंस लाभ के तहत धनराशि प्रदान की जाएगी।

ATM card useful tips how to avail two lakh rupees benefits read details
Image Source : NPCI
ATM card useful tips how to avail two lakh rupees benefits read details

रूपे क्रेडिट कार्ड पर 10 लाख का इंश्योरेंस

रूपे सेलेक्ट क्रेडिट कार्ड (RuPay Select Credit Card) के साथ 10 लाख रुपये का व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा कवर दिया जाता है। SBI और PNB सहि‍त सभी प्रमुख सरकारी बैंक यह कार्ड जारी करते हैं। HDFC, ICICI बैंक, एक्‍सि‍स बैंक सहि‍त ज्‍यादातर प्राइवेट बैंक भी यह कार्ड जारी कर रहे हैं। आप अपने बैंक से इस बारे में पूछताछ कर सकते हैं।

जनधन खाता

मिनिमम बैलेंस मैंटेन न रखने के अलावा सरकार इस खाते पर और भी कई सुविधा देती है।  इस खाते के साथ रूपे एटीएम कार्ड (RuPay ATM Card), 2 लाख रुपए का एक्सीडेंटल इंश्योरेंस कवर, 30 हजार रुपए का लाइफ कवर मिलता है। इसके साथ ही खाते में जमा होने वाली राशि पर ब्याज भी दिया जाता है। 10 हजार की ओवरड्राफ्ट की सुविधा भी इस खाते को काफी आकर्षक बनाती है। 6 महीने तक इस खाते के संतोषजनक परिचालन के बाद ओवरड्राफ्ट की सुविधा मिलती है। सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों को इन खातों से डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के तहत पैसा पहुंचाया जाता है।

यह भी पढ़ें: क्‍या आप भी बदलना चाहते हैं Aadhaar Card में अपनी फोटो, जानिए क्‍या है इसका तरीका

यह भी पढ़ें: Reliance-Future deal को मिली मंजूरी, BSE ने भी दी हरी झंडी

यह भी पढ़ें: मुफ्त में LPG रसोई गैस सिलेंडर पाने का मौका, जल्‍दी करें 31 जनवरी तक ही है ये ऑफर

यह भी पढ़ें: महीनों से लापता Jack Ma पहली बार आए सबके सामने, वीडियो संदेश के जरिये तोड़ी अपनी चुप्‍पी

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement