1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरह से कर सकते हैं पासपोर्ट के लिए आवेदन, ये रही पूरी प्रक्रिया

ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरह से कर सकते हैं पासपोर्ट के लिए आवेदन, ये रही पूरी प्रक्रिया

पासपोर्ट के आवेदन के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनो तरह के विकल्प मौजूद हैं। अगर आपको ऑनलाइन काम करने में कोई समस्या नहीं तो आप घर बैठे आवेदन कर सकते हैं। हालांकि इंटरनेट की समस्या हो य़ा कोई अन्य तकनीकी समस्या, आपके पास इससे निपटने के लिए ऑफलाइन आवेदन का भी विकल्प है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: January 19, 2021 20:48 IST
कैसे बनवाएं...- India TV Paisa
Photo:PTI

कैसे बनवाएं पासपोर्ट

नई दिल्ली। कोरोना संकट की वजह से लगभग हर काम ऑनलाइन किए जा रहे हैं। हालांकि कई बार लोग अलग अलग वजहों से ऑफिस पहुंच कर सीधे काम करने पर ही जोर देते हैं। कई बार लोग इसलिए भी ऑफलाइन काम पसंद करते हैं क्योंकि कोई शंका होने पर वो संबंधित अधिकारी या कर्मचारी से पूछ सकते हैं। इसी को देखते हुए सरकार ऑनलाइन प्रक्रिया पर जोर देने के साथ साथ ऑफलाइन कामकाज का विकल्प भी रखती है। पासपोर्ट के लिए भी आप दोनो तरीके से आवेदन कर सकते हैं। जानिए क्या है इसका तरीका

ऑनलाइन कैसे बनवाएं पासपोर्ट

- ऑनलाइन पासपोर्ट बनवाने के लिए पासपोर्ट सेवा ऑनलाइन पोर्टल पर जाएं, https://www.passportindia.gov.in पर जाकर आप खुद को रजिस्टर करें।

- रजिस्टर करने के बाद पासपोर्ट सेवा पोर्टल पर लॉगइन करें

- नए पासपोर्ट या पासपोर्ट को फिर से इश्यू करने के लिए ई-फॉर्म को डाउनलोड करें

- ई-फॉर्म को भरकर सेव कर लें। जिससे एक XML फाइल बनेगी, जिसे बाद में आपको सिस्टम में अपलोड करना होगा।

- XML फाइल को ‘अपलोड ई-फॉर्म’ के जरिए सिस्टम में अपलोड करें। सिस्टम में सिर्फ XML फाइल ही अपलोड की जा सकती है।

- फाइल अपलोड करने के बाद ‘Pay And Schedule Appointment’ पर क्लिक करें। जिससे पासपोर्ट सेवा केंद्र पर अपॉइन्टमेंट मिल सके।

- पासपोर्ट सेवा केंद्र को सर्च करने के बाद अपना सेवा केंद्र चुनें।

- अपॉइन्टमेंट मिलने के बाद ऑनलाइन पेमेंट या एसबीआई बैंक चालान के जरिए भुगतान करें।

- आप शुल्क के लिए ऑनलाइन फीस कैलकुलेटर की मदद भी ले सकते हैं।

- आवदेनकर्ता रिसीट का प्रिंट ले सकता है जिसमें एप्लीकेशन रिफरेंस नंबर या अपॉइन्टमेंट नंबर दिया गया होगा। हालांकि ऑफिस से भेजे गए एसएमएस को लेकर भी आप सेवा केंद्र पहुंच सकते हैं।   

- अपॉइन्टमेंट के समय पर अपने सभी मूल दस्तावेज जैसे जन्म की तारीख, पहचान पत्र, फोटोग्राफ, पते और नागरिकता से जुड़े दस्तावेज लेकर पहुंचें

- अगर ऑनलाइन फॉर्म भरने के 90 दिनों के भीतर आवेदक सेवा केंद्र नहीं पहुंचता तो उसे फिर से फॉर्म भरना होगा।

कैसे करें ऑफलाइन आवेदन

-अगर किसी वजह से आप ऑनलाइन आवेदन नहीं करना चाहते या नहीं कर पा रहे हैं, तो आपके पास ऑफलाइन भी आवेदन देने का विकल्प है।

- आप सीधे डिस्ट्रिक्ट पासपोर्ट सेल, स्पीड पोस्ट सेंटर और सिटिजन सर्विस सेंटर में पासपोर्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं। यहां सिर्फ नए पासपोर्ट के लिए ही आवेदन किया जा सकता है।

-  ये केंद्र आवेदन पत्रों की बिक्री, उन्हें जमा करना, कागजातों को जमा करना और फीस लेने जैसी सेवाएं देते हैं। फ्रिंगर प्रिंट लेने जैसी प्रक्रिया यहां नहीं होती हैं।

- यहां से आपका आवेदन आगे की प्रक्रिया के लिए रीजनल पासपोर्ट ऑफिस भेजा जाता है। जिसमें पुलिस वेरिफिकेशन और पासपोर्ट जारी करने जैसे काम शामिल है।  

- डिस्ट्रिक्ट पासपोर्ट सेल के जरिए आवेदन करने के लिए आपको डीपीसी काउंटर पर मूल दस्तावेजों के साथ जाना होगा। पूरी तरह से भरे गए आवेदन पत्र में फोटोग्राफ के साथ दस्तावेजों की सेल्फ अटेस्टेड कॉपी लगानी होगी।

- सेल का अधिकारी आपके आवेदन पत्र की जांच करेगा, पूरी तरह से भरा होने और सभी दस्तावेज मौजूद होने पर आप डिमांड ड्रॉफ्ट की मदद से शुल्क भर सकेंगे।

- आवेदन जमा होने पर आपको एक फाइल नंबर मिलेगा, जिसका इस्तेमाल कर आप अपने आवेदन की जानकारी ले सकेंगे।

Write a comment