1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. Family Floater और Multiple Individual Health Insurance में कौन बेहतर? यहां जानें आसान भाषा में

Family Floater और Multiple Individual Health Insurance में कौन बेहतर? यहां जानें आसान भाषा में

स्वास्थ्य बीमा को उन पहली पॉलिसी की लिस्ट आता है, जिसे एक कमाई करने वाले व्यक्ति को निवेश यात्रा शुरू करने से पहले ही खरीदना चाहिए। जीवन अनिश्चित है और अचानक स्वास्थ्य संकट आर्थिक और भावनात्मक दोनों रूप से व्यक्ति को कमजोर कर देता है।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: January 25, 2023 16:09 IST
Family Floater vs Multiple Individual Health Insurance- India TV Paisa
Photo:FILE Family Floater vs Multiple Individual Health Insurance

एक अच्छी स्वास्थ्य बीमा योजना आपको स्वास्थ्य संकट के समय आसानी से निपटने में मदद कर सकती है। हालांकि, जब सही योजना खरीदने की बात आती है, तो किसी को यह तय करने की आवश्यकता होती है कि क्या उसके लिए कई व्यक्तिगत स्वास्थ्य नीतियां या एक फैमिली फ्लोटर योजना बेहतर है। फैमिली फ्लोटर हेल्थ इंश्योरेंस प्लान आपको और आपके परिवार के सदस्यों को एक ही प्लान के तहत सुरक्षित कर सकता है, इंडिविजुअल हेल्थ इंश्योरेंस केवल एक व्यक्ति को कवर प्रदान करता है। कई व्यक्तिगत योजनाओं के माध्यम से परिवार को स्वास्थ्य बीमा सुरक्षा प्रदान करने के लिए आपको प्रत्येक व्यक्ति के नाम पर अलग-अलग पॉलिसी खरीदनी होंगी। इस मामले में प्रीमियम व्यक्ति की उम्र और बीमित राशि पर निर्भर करेगा। कुछ बीमा कंपनियां एक साथ परिवार के एक से अधिक सदस्यों के लिए अलग-अलग पॉलिसी खरीदने पर आपको कुल प्रीमियम पर छूट भी प्रदान करती हैं।

Family Floater की ये है खासियत

फैमिली फ्लोटर पॉलिसी के तहत परिवार के एक से अधिक सदस्य एक ही प्लान के तहत हेल्थ कवरेज प्राप्त कर सकते हैं। और केवल एक प्रीमियम का भुगतान करना होगा। आम तौर पर प्रीमियम फैमिली फ्लोटर पॉलिसी में सबसे बड़े सदस्य के आधार पर होता है। परिवार के सदस्यों के लिए कई अलग-अलग प्लान होने का एक लाभ यह है कि यदि कोई व्यक्ति अस्पताल में भर्ती होता है या अपनी व्यक्तिगत योजना के तहत कवर किया गया कोई अन्य उपचार लेता है तो अन्य सदस्यों की बीमा राशि प्रभावित नहीं होगी।

ये है इसका नुकसान

इसके विपरीत सभी सदस्य फैमिली फ्लोटर पॉलिसी में पूरी बीमा राशि का लाभ उठा सकते हैं। इसका अर्थ यह है कि यदि एक से अधिक सदस्यों को एक साथ अस्पताल में भर्ती कराना पड़ता है तो पूर्ण स्वास्थ्य कवरेज संभव नहीं होगा। जबकि फैमिली फ्लोटर पॉलिसी लागत प्रभावी है, क्योंकि यह एक परिवार के कई सदस्यों को कवर प्रदान करती है और इस बात का लाभ उठाती है कि कई सदस्य एक साथ स्वास्थ्य कवरेज का लाभ लेने की संभावना नहीं रखते हैं। लेकिन अगर कोई दावा किया जाता है, तो कवर राशि को बढ़ाना मुश्किल होगा।

कवर के नजरिए से कई अलग-अलग पॉलिसी होना निश्चित रूप से बेहतर है। यदि कोई क्लेम नहीं होता है तो फैमिली फ्लोटर प्लान निश्चित रूप से अधिक किफ़ायती होते हैं, लेकिन एक बार जब कोई सदस्य दावा कर देता है, तो होल फैमिली फ्लोटर पॉलिसी की लागत बढ़ जाएगी। व्यक्तिगत योजनाओं में केवल दावा करने वाली योजना प्रभावित होगी, अन्य नहीं और एक बार दावा करने के बाद आपको कवर राशि में वृद्धि करना मुश्किल हो सकता है। चिकित्सा सुविधाओं की लागत 10 साल की अवधि में काफी बढ़ सकती है।

Individual Health प्लान सबसे बेहतर

व्यक्ति को अपनी आवश्यकता के आधार पर दो स्वास्थ्य बीमा विकल्पों में से किसी एक को चुनना चाहिए। मसलन, अगर किसी की आमदनी कम है और उसके छोटे बच्चे हैं तो फैमिली फ्लोटर पॉलिसी बेहतर होगी, लेकिन अगर आपके परिवार के किसी सदस्य का स्वास्थ्य खराब होने का इतिहास रहा है, तो व्यक्तिगत पॉलिसी खरीदना अधिक मददगार होगा, क्योंकि इलाज की लागत बहुत अधिक हो सकती है। आज के समय में महंगाई चरम पर है ऐसे में Individual Health प्लान होने से आपके जेब पर अतिरक्त बोझ नहीं पड़ेगा।

Latest Business News