Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. महिलाओं के फाइनेंशियल लक्ष्य को पूरा करने में मददगार हैं ये 3 निवेश ऑप्शन

Women's Day Special: महिलाओं के फाइनेंशियल लक्ष्य को पूरा करने में मददगार हैं ये 3 निवेश ऑप्शन

Women's Day Special: पुरुष की तरह अब महिलाएं भी सेविंग्स कर इसे अलग-अलग स्कीम में निवेश करतीं हैं। 3 ऐसे बेहतरीन विकल्प हैं जिनमें निवेश कर समय से पहले फाइनेंशियल लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं। इनमें प्रिंसिपल अमाउंट खोने का कम जोखिम और अधिक रिटर्न की संभावना है।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: March 06, 2023 18:34 IST
best 3 investment options for women- India TV Paisa
Photo:CANVA महिलाओं के लिए निवेश के 3 बेहतरी ऑप्शन

Women's Day Special: 8 मार्च को भारत सहित दुनिया भर की महिलाएं इंटरनेशनल वूमेंस डे के रूप में मनाती है। घर खर्च और निवेश के मामले में अब महिलाएं पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चल रही है। ऐसे में उनके लिए 3 निवेश के ऐसे विकल्प हैं, जिनमें जोखिम कम और रिटर्न कि ज्यादा उम्मीदें हैं। सिर्फ इतना ही नहीं इसमें निवेश करने से समय से पहले फाइनेंसियल लक्ष्य को प्राप्त करना काफी आसान है। वही अगर निवेशकों की बात करें तो इनमें फ्लेक्सी फिक्स्ड डिपॉजिट, सुपर टॉप-अप स्वास्थ्य बीमा, एनपीएस में एक्टिव इक्विटी, फ्लेक्सी कैप, मिडकैप और इंडेक्स फंड शामिल हैं।

विमेंस डे स्पेशल इन्वेस्टमेंट 1: फ्लेक्सी फिक्स्ड डिपॉजिट और सुपर टॉप-अप स्वास्थ्य बीमा

फ्लेक्सी फिक्स डिपाजिट भी एक एक खास तरह का निवेश है। डिपॉजिट खाते में निवेशक मैनुअल तरीके से पैसों को ऐड करते हैं। इसकी सबसे बड़ी खासियत सेविंग अकाउंट की तरलता और एफडी पर रिटर्न मिला दोनों ही शामिल है। इमरजेंसी के समय यूज करने के लिए महिलाएं पैसों को फ्लेक्सी फिक्स डिपॉजिट में रख सकती हैं। नॉर्मल स्वास्थ्य बीमा में क्रिटिकल बीमारियां शामिल नहीं होती है। स्वास्थ्य बीमा की रकम को बढ़ाने के लिए बेहद कम निवेश में Super Top-Up Health Insurance ले सकते हैं। 

विमेंस डे स्पेशल इन्वेस्टमेंट 2: एनपीएस में एक्टिव इक्विटी विकल्प

फाइनेंसियल लक्ष्य को पूरा करना पारंपरिक निवेश से संभव नहीं है। इनमें इंप्लाई प्रोविडेंट फंड और पब्लिक प्रोविडेंट फंड शामिल होते हैं। ऐसी स्थिति में एनपीएस यानी नेशनल पेंशन स्कीम में निवेश करें। इसके लिए एक्टिव इक्विटी NPS का चयन फायदे का सौदा हो सकता है। इसमें निवेश करने के बाद ज्यादातर पैसा इक्विटी में जाता है। यही वजह है कि इससे अच्छा रिटर्न मिलने की उम्मीदें रहती है।

विमेंस डे स्पेशल इन्वेस्टमेंट 3:  फ्लेक्सी कैप, मिडकैप और इंडेक्स फंड

जिस तरह से देश में महंगाई बढ़ रही है इसे देखते हुए सामान्य एफडी में निवेश करने से फाइनेंसियल लक्ष्य को पूरा कर पाना काफी मुश्किल है। ऐसी स्थिति में अब निवेश के कई और रास्ते भी अपना सकते हैं। फाइनेंसियल लक्ष्य की प्राप्ति के लिए कम से कम सेविंग्स का 30-40% हिस्सा फ्लेक्सीकैप, इंडेक्स फंड और मिडकैप में जरूर लगाएं। यह जोखिम भरा हो सकता है, इसलिए निवेश करने से पहले प्रशिक्षित सलाहकार या फंड मैनेजर से इसके बारे में पता कर सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement