Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. Bank FD Vs पोस्ट ऑफिस : कहां पैसा लगाना रहेगा अधिक फायदेमंद, जानिए इसके बारे में यहां

Bank FD Vs पोस्ट ऑफिस : कहां पैसा लगाना रहेगा अधिक फायदेमंद, जानिए इसके बारे में यहां

आमतौर पर हम सब ऐसे जगह निवेश करने के बारे में सोचते हैं, जहां से हमें अच्छा रिटर्न मिले, लेकिन हम बहुत सारी स्कीम्स को देख करके कंफ्यूज रहते हैं। ऐसे में आज हम आपको बैंक एफडी और टाइम डिपॉजिट अकाउंट स्कीम्स से जुड़ी महत्वपूर्ण बातों को बतलाने वाले हैं, जिसके बाद आप सही जगह निवेश कर पायेंगे।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: April 07, 2023 21:25 IST
Bank Fixed deposit and time deposit account scheme brief detail- India TV Paisa
Photo:CANVA बेहतर रिटर्न के लिए जानिए बैंक एफडी और टाइम डिपॉजिट अकाउंट स्कीम्स के बारे में यहां

Bank FD and Time deposit Account scheme: हम सब अपने सेविंग्स के पैसे को ऐसी जगह लगाना चाहते हैं, जहां से हमें अच्छा रिटर्न मिले और हमारा पैसा सुरक्षित रहे। दूसरी ओर बाजार में मौजूद कई स्कीम्स को देखकर हम कंफ्यूज हो जाते हैं और ऐसे में हड़बड़ी करने में गलत जगह निवेश कर बैठते हैं। बता दें कि सरकार ने पोस्ट ऑफिस की नेशनल सेविंग्स टाइम डिपॉजिट अमाउंट पर मिलने वाले ब्याज को बढ़ा दिया है, जहां अगर आप इस स्कीम में निवेश करते हैं तो आपको 7.5 % तक का ब्याज मिलेगा। दूसरी ओर देखा जाए तो इस स्कीम में निवेश करने पर आपको बैंक की एफडी स्कीम्स से ज्यादा ब्याज मिल रहा है, आज हम आपको बैंक एफडी और टाइम डिपॉजिट अकाउंट स्कीम्स से जुड़ी महत्वपूर्ण बातों के बारे में बतलाने वाले हैं। 

बैंक एफडी और टाइम डिपॉजिट अकाउंट स्कीम्स की ब्याज दरें

बात करें अगर बैंक एफडी में मिलने वाले ब्याज दरों की तो एसबीआई बैंक फिक्सड डिपॉजिट कराने पर 6.25 % फीसद से लेकर 6.75 % फीसद तक का ब्याज दे रहा है, इसके साथ ही ICICI बैंक 6.60 % फीसद से लेकर 7 % फीसद तक का आकर्षक ब्याज दे रहा है। दूसरी ओर अगर आप टाइम डिपॉजिट अकाउंट स्कीम में निवेश करते हैं तो आपको 6.8 % फीसद से लेकर 7.5 % फीसद का ब्याज मिलेगा, ऐसे में आप यहां निवेश करके अच्छा रिटर्न पा सकते हैं। 

बैंक एफडी और टाइम डिपॉजिट अकाउंट स्कीम्स के लाभ

देखा जाए तो बैंक के प्रमुख एफडी पर निवेश करने पर अधिकतम 7 % फीसद का ब्याज ही ऑफर कर रहे हैं, ऐसे में अगर आप यहां निवेश करेंगे तो आपका पैसा 10 साल 3 महीने में ही डबल होगा। दूसरी ओर अगर आप टाइम डिपॉजिट अकाउंट स्कीम में निवेश करते हैं तो आपका पैसा 9 साल 6 महीने में ही डबल हो जाएगा, क्योंकि यहां आपको 7.5 % फीसद का ब्याज मिल रहा है।

बैंक एफडी और टाइम डिपॉजिट अकाउंट स्कीम्स में जुड़ी टैक्स छूट

बता दें कि अगर आप टाइम डिपॉजिट अकाउंट स्कीम और एफडी में 5 साल के लिए निवेश करते हैं तो आपको सेक्शन 80 C के तहत टैक्स छूट मिल सकती है, जहां आप 1.50 लाख रुपए तक के निवेश पर टैक्स छूट का दावा कर सकते हैं। इसके साथ ही अगर आप 1 या 2 साल के लिए एफडी कराना चाहते हैं तो आप फिर एसबीआई और ICICI बैंक को ही चुने, क्योंकि इस अवधि में आपका फायदा यहां ज्यादा होगा। दूसरी ओर अगर आप 5 साल के लिए एफडी लेना चाहते हैं तो फिर आपके लिए टाइम डिपॉजिट अकाउंट स्कीम ज्यादा फायदेमंद रहेगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement