A
Hindi News बिहार बिहार में कोरोना वायरस से छह और मरीजों की मौत, मामले बढ़कर 10910 हुए

बिहार में कोरोना वायरस से छह और मरीजों की मौत, मामले बढ़कर 10910 हुए

स्वास्थ्य विभाग की ओर जारी एक बयान में कहा गया है कि पूर्वी चम्पारण जिले में दो मौतें हुई जबकि कैमूर, नालंदा, पश्चिमी चम्पारण और पटना में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई।

Bihar coronavirus cases- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Bihar coronavirus cases

पटना: बिहार में शुक्रवार को कोविड-19 से छह और मरीजों की मौत होने से राज्य में मृतक संख्या बढ़कर 84 हो गई। वहीं संक्रमण के 231 नये मामले सामने आने से कुल मामले बढ़कर 10,910 हो गए। स्वास्थ्य विभाग की ओर जारी एक बयान में कहा गया है कि पूर्वी चम्पारण जिले में दो मौतें हुई जबकि कैमूर, नालंदा, पश्चिमी चम्पारण और पटना में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई।

बयान में कहा गया है कि राज्य में अब उपचाराधीन मामलों की संख्या 2,615 है जबकि अभी तक कुल 8,211 मरीज ठीक हो चुके हैं। बयान के अनुसार अभी तक कुल 2,43,167 नमूनों की जांच की गई है। इसमें से 7,187 नमूने जांच के लिए बृहस्पतिवार से एकत्रित किये गए। गौरतलब है कि अनलॉक का दूसरा चरण चल रहा है। ऐसे में इसके पहले चरण को लेकर राज्य के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने बताया कि कर संग्रह और वाहनों की बिक्री बढ़ी है।

सुशील कुमार मोदी ने बृहस्पतिवार को कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से लागू लॉकडाउन के बाद अनलॉक1.0 के एक महीने में कर संग्रह से लेकर वाहनों की बिक्री तक में भारी उछाल आया है। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के दो महीने अप्रैल और मई में जहां राज्य का अपने स्रोतों से कुल राजस्व संग्रह मात्र 1,785.33 करोड़ रूपये था वहीं अनलॉक1.0 यानी जून महीने में यह बढ़ कर 2,387.09 करोड़ रूपये हो गया। 

उन्होंने बताया कि अनलॉक1.0 का असर वाहनों की बिक्री पर भी साफ दिखा। अप्रैल और मई में जहां 14,562 वाहनों की बिक्री हुई थी वहीं लॉकडाउन हटने के बाद जून में यह बढ़ कर 96,302 हो गई। सुशील ने कहा कि अनलॉक1.0 के दौरान निर्माण सहित अन्य कारोबार शुरू होने की वजह से सामानों की बिक्री में उल्लेखनीय वृद्धि हुई। अप्रैल और मई के दो महीने में जहां ई-वे बिल के जरिए बाहर से बिहार में बिकने के लिए 13,704 करोड़ रूपये का माल आया वहीं अकेले जून में यह बढ़ कर 13,662 करोड़ रूपये हो गया।