A
Hindi News बिहार पुलिस वाले ड्यूटी पर मोबाइल का नहीं कर सकेंगे इस्तेमाल, अधिकारियों को बिहार DGP का नोटिस

पुलिस वाले ड्यूटी पर मोबाइल का नहीं कर सकेंगे इस्तेमाल, अधिकारियों को बिहार DGP का नोटिस

बिहार डीजीपी की तरफ से जारी निर्देश में कहा गया है कि कई बार इस तरह के मामले सामने आए हैं जहां पर पुलिस अधिकारी या पुलिसकर्मी ड्यूटी पर अनावश्यक रूप से मोबाइल फोन का उपयोग करते हुए पाए गए हैं।

Bihar Police Mobile Phone Use Rule DGP orders to all police personal to not use Mobile Phone during - India TV Hindi Image Source : PTI पुलिस वाले ड्यूटी पर मोबाइल का नहीं कर सकेंगे इस्तेमाल, अधिकारियों को बिहार DGP का नोटिस (representational image)

पटना. बिहार पुलिस के महानिदेशक (DGP)अपने पुलिसकर्मियों को निर्देश दिया है कि ड्यूटी के दौरान वे मोबाइल फोन या अन्य किसी इलेक्ट्रोनिक उपकरण का इस्तेमाल नहीं करेंगे। DGP ने कहा है कि इस निर्देश का उलंघन अनुशासनहीनता माना जाएगा और उचित कार्रवाई की जाएगी। DGP के अनुसार ड्यूटी पर मोबाइल फोन के इस्तेमाल से पुलिसकर्मियों का ध्यान भटकता है और उसकी वजह से उनकी कार्यक्षमता तथा दक्षता में कमी आती है। 

बिहार डीजीपी की तरफ से जारी निर्देश में कहा गया है कि कई बार इस तरह के मामले सामने आए हैं जहां पर पुलिस अधिकारी या पुलिसकर्मी ड्यूटी पर अनावश्यक रूप से मोबाइल फोन का उपयोग करते हुए पाए गए हैं। निर्देश में कहा गया है कि मोबाइल का अनावश्यक उपयोग एवं सोशल मीडिया आदी से जुड़कर अपना व्यक्तिगत मनोरंजन आदि ड्यूटी के दौरान करने से कर्मियों का ध्यान ड्यूटी से हट जाता है, जिससे पुलिसकर्मी की कार्यक्षमता तथा दक्षता कम होती है और यह अनुशासनहीनता का भी परिचायक है। 

बिहार डीजीपी की तरफ से कहा गया है कि ड्यूटी पर पुलिसकर्मियों द्वारा फोन का इस्तेमाल करना अनुशासनहीनता है और इससे पुलिस की छवि धूमिल होती है तथा मीडिया भी इस तरह के मामलों को प्रकाश में लाता रहा है और इससे राज्य पुलिस की छवि पर नकारात्मक असर पड़ता है। ऐसे में विशेष परिस्थिति को छोड़ पुलिसकर्मी मोबाइल फोन या अन्य इलेक्ट्रोनिक उपकरण का इस्तेमाल नहीं कर सकते।