A
Hindi News बिहार नीतीश ने पीएम मोदी से नेपाल की क्यों शिकायत की? जानिए पूरी डिटेल

नीतीश ने पीएम मोदी से नेपाल की क्यों शिकायत की? जानिए पूरी डिटेल

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बाढ़ प्रबंधन के मामले में नेपाल पर असहयोग का आरोप लगाते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से इस मामले में दखल देने की मांग की है।

नीतीश ने पीएम मोदी से नेपाल की क्यों शिकायत की? जानिए पूरी डिटेल- India TV Hindi Image Source : FILE नीतीश ने पीएम मोदी से नेपाल की क्यों शिकायत की? जानिए पूरी डिटेल

नई दिल्ली: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बाढ़ प्रबंधन के मामले में नेपाल पर असहयोग का आरोप लगाते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से इस मामले में दखल देने की मांग की है। नीतीश कुमार ने बाढ़ की समीक्षा तैयारियों को लेकर प्रधानमंत्री के साथ छह राज्यों के मुख्यमंत्रियों की बैठक के दौरान यह मुद्दा उठाया। 

आज प्रधानमंत्री ने समीक्षा बैठक के दौरान बाढ़ के पूर्वानुमान के लिए एक स्थायी प्रणाली और वॉर्निंग सिस्टम में सुधार के लिए नई टेक्नोलॉजी का उपयोग करने के साथ ही सभी केंद्रीय और राज्य एजेंसियों के बीच बेहतर समन्वय पर जोर दिया। इसी दौरान बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने नेपाल पर असहयोग का आरोप लगाया। उन्होंने नेपाल की तरफ से जलसंसाधन के मामलों में लगातार असहयोग और अड़ियल रूख की बात पीएम के सामने रखी और कहा कि इस मामले में केंद्र दखल दे। 

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि भारत-नेपाल समझौते के आधार पर बिहार का जल संसाधन विभाग बाढ़ प्रबंधन का काम करता है लेकिन हाल के वर्षों में नेपाल सरकार द्वारा पूरा सहयोग नहीं मिल रहा। 2008 में आयी बाढ़ के समय भी मधेपुरा और मधुबनी में नो मेंस लैंड में बाढ़ से संबंधित मरम्मत के कार्यों में सहयोग नहीं मिला था। बिहार के संबंधित अधिकारियों ने नेपाल के अधिकारियों से इस संबंध में बातचीत भी की लेकिन कोई सहयोग नहीं मिला।  मई के मध्य में जो काम पूरा हो जाना चाहिए था वह जून के अंत में पूरा हुआ।