A
Hindi News बिहार बिहार: फर्जी डॉक्टर ने कर दिया ऑपरेशन, मरीज की गई जान; ऊपर से स्वास्थ्य अधिकारी का अजीब बयान

बिहार: फर्जी डॉक्टर ने कर दिया ऑपरेशन, मरीज की गई जान; ऊपर से स्वास्थ्य अधिकारी का अजीब बयान

बिहार के हाजीपुर में एक निजी अस्पताल में फर्जी डॉक्टर ने मरीज का पाइल्स का ऑपरेशन कर दिया जिसके बाद शख्स की जान चली गई। इसके बाद आक्रोशित परिजनों ने सड़क जमकर हंगामा किया।

hazipur hospital - India TV Hindi Image Source : INDIA TV निजी अस्पताल में फर्जी डॉक्टर ने किया ऑपरेशन

बिहार में स्वास्थ्य विभाग की हालत कितनी खराब ये किसी से छिपा नहीं है। लेकिन हद तो तब हो गई जब एक निजी अस्पताल में फर्जी डॉक्टर ने एक मरीज का ऑपरेशन कर दिया और उसकी जान भी ले ली। इसके बाद आक्रोशित परिजनों ने सड़क जाम कर जमकर हंगामा किया। लेकिन इस मामले पर स्वास्थ्य अधिकारी ने भी संवेदनहीन बयान दिया है। उन्होंने कहा कि लोग होटल की तरह अस्पताल खोल दे रहे हैं। एक को बंद करते हैं तो दूसरा चालू कर देता है। ये मामला हाजीपुर के बिदुपुर थाना क्षेत्र के मेहनत चौकासन बाजार का है। हाजीपुर में लगातार इस तरीके के मामले सामने आते रहते हैं।

बिना डॉक्टर बुलाए खुद ही कर दिया ऑपरेशन

बताया जा रहा है कि एक 40 वर्षीय व्यक्ति पाइल्स का ऑपरेशन कराने के लिए निजी अस्पताल में भर्ती हुए थे। परिजनों ने आरोप लगाया कि अस्पताल मालिक ने ना तो बेहोशी वाला डॉक्टर बुलाया और ना ही पाइल्स ऑपरेशन करने वाले डॉक्टर को बुलाया। बल्कि खुद ही बेहोश कर ऑपरेशन कर डाला। परिजनों ने कहा कि अस्पताल संचालक ने बिना डॉक्टर के ही मरीज का ऑपरेशन कर डाला और OT से निकलते ही मरीज की मौत हो गई। आरोप है कि गलत तरीके से ऑपरेशन करने और दवा देने के कारण व्यक्ति की मौत हो गई। मृतक व्यक्ति के शव को पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेजा गया।

मरीज की मौत के बाद लोगों ने दिखाया आक्रोश

मरीज की मौत के बाद लोगों ने सड़क पर टायर जला कर सड़क जाम कर दी और खूब हंगामा किया। ऑपरेशन के दौरान अस्पताल पर मौत का आरोप और लोगों को गुस्सा देख अस्पताल संचालक गुड्डू कुमार अपने स्टाफ के साथ हॉस्पिटल छोड़कर मौके से भाग निकले। बता दें कि हाजीपुर में लगातार इस तरीके के मामले सामने आते रहते हैं। यहां अस्पताल में बिना डॉक्टर के इलाज के कारण लोगों की मौत हो रही है। मृतक व्यक्ति के परिजन, मिथिलेश कुमार ने कहा कि बिना डॉक्टर के ही अस्पताल संचालक द्वारा गलत तरीके से ऑपरेशन कर दिया गया। 

अस्पताल संचालक के पास नहीं है डॉक्टर की डिग्री

परिजनों ने आरोप लगाया कि अस्पताल संचालक गुड्डू कुमार के पास कोई भी डॉक्टर की डिग्री नहीं है। वह सिर्फ अस्पताल के मालिक हैं और मनमानी तरीके से किसी भी मरीज का इलाज और ऑपरेशन कर देते हैं, जिसके कारण हमारे व्यक्ति की मौत हो गई। गुड्डू कुमार पर हत्या का मुकदमा दर्ज हो और कर्रवाई की जाए, इसको लेकर परिवार वालों ने पुलिस थाने में भी मामला दर्ज करने का आवेदन दिया है।

स्वास्थ्य अधिकारी का गैर जिम्मेदाराना बयान

वहीं इस मामले पर जब जिले के सिविल सर्जन से सवाल किया गया तो उन्होंने गैर जिम्मेदाराना बयान दिया। उन्होंने कहा कि शिकायत मिलती है तो कार्रवाई करते हैं। लेकिन सड़क पर जिस तरीके से लाइन होटल खुल रहे हैं, उसी तरीके से लोग अस्पताल खोल दे रहे हैं। एक पर कार्रवाई होती है तो दूसरा फिर खोल देता है।  C,S वैशाली, डॉ श्याम नंदन प्रसाद ने कहा, "अवैध रूप से नर्सिंग होम चल रहा है, इसकी सूचना मिलती है तो हम लोग कार्रवाई करते हैं। कई जगह कार्रवाई हुई है, सील भी हुआ है, फाइन भी हुआ है। अब तो सड़क पर जिस तरीके से लाइन होटल खुल रहे हैं, उसी तरीके से लोग अस्पताल खोल दे रहे हैं। कार्रवाई करते हैं फिर महीने -2 महीने बाद दूसरे लोग खोल देते हैं। जानकारी के अभाव में लोग इन निजी अस्पताल में जाते हैं और घटना का शिकार होते हैं। 

(रिपोर्ट- राजा बाबू)

ये भी पढ़ें-