Sunday, April 28, 2024
Advertisement

फ्लोर टेस्ट के लिए जब नीतीश को 12 दिन तो सोरेन को सिर्फ 3 दिन ही क्यों? कांग्रेस ने उठाए सवाल

कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने बीजेपी पर तीखा प्रहार करते हुए सवाल किया कि जब बिहार में नीतीश कुमार को विश्वास मत के लिए 12 फरवरी तक का समय दिया गया है तो फिर झारखंड में चम्पई सोरेन को 5 फरवरी को फ्लोर टेस्ट के लिए कहा गया है।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: February 05, 2024 10:09 IST
congress jairam ramesh- India TV Hindi
Image Source : PTI कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने बीजेपी पर हमला करते हुए सवाल उठाया है कि जब बिहार में नीतीश कुमार को सीएम पद की शपथ के बाद फ्लोर टेस्ट के लिए 12 दिन का वक्त दिया गया है, जबकि झारखंड में चंपई सोरेन को बहुमत साबित करने के के लिए महज 3 दिन का ही वक्त दिया है। जयराम रमेश ने अपने X पोस्ट में लिखा, "28 जनवरी को नीतीश कुमार ने बिहार के सीएम पद से इस्तीफ़ा दिया। 28 जनवरी को ही, नीतीश कुमार ने बिहार के सीएम के रूप में शपथ ली और उन्हें विधानसभा में अपने गठबंधन का बहुमत साबित करने के लिए 12 फ़रवरी तक का समय दिया गया।"

"बीजेपी की तमाम कोशिशें बुरी तरह नाकाम होंगी"

कांग्रेस नेता रमेश ने अपनी पोस्ट में आगे लिखा, "31 जनवरी को हेमंत सोरेन ने झारखंड के सीएम पद से इस्तीफ़ा दिया। 2 फ़रवरी को, चंपई सोरेन ने झारखंड के सीएम के रूप में शपथ ली और उन्हें झारखंड विधानसभा में अपने गठबंधन का बहुमत साबित करने के लिए 5 फ़रवरी तक का समय दिया गया। G-2, यानी कि प्रधानमंत्री और गृहमंत्री को लगता है कि वे बिहार की तुलना में झारखंड में ‘Horse-Trading’ तेज़ी से कर सकते हैं। लेकिन उन्हें बड़ा झटका लगने वाला है। INDIA ग्रुप आज झारखंड में विश्वास मत आसानी से जीत लेगा और बिहार में राजद और कांग्रेस तोड़ने की बीजेपी की तमाम कोशिशें बुरी तरह नाकाम होंगी।"

आज चम्पई सोरेन का फ्लोर टेस्ट

गौरतलब है कि आज सोमवार को सीएम चम्पई सोरेन झारखंड विधानसभा में विश्वास मत साबित करेंगे। इसके लिए झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के नेतृत्व वाले गठबंधन के विधायक रविवार शाम को ही हैदराबाद से रांची पहुंचे। इन विधायकों ने विधानसभा में विश्वास मत हासिल कर लेने का विश्वास जताया है। झारखंड में चंपई सोरेन के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार को दो-दिवसीय विधानसभा सत्र के पहले दिन सोमवार यानी आज विश्वास मत हासिल करना है। चंपई सोरेन को दो फरवरी को राजभवन में राज्यपाल सी पी राधाकृष्णन ने पद की शपथ दिलायी थी। उससे पहले बुधवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को धनशोधन मामले में गिरफ्तार कर लिया था। 

12 फरवरी को नीतीश हासिल करेंगे विश्वास मत

वहीं बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में नवगठित राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) सरकार 12 फरवरी को बजट सत्र के पहले दिन विश्वास मत हासिल करेगी। इस मामले पर गुरुवार को जारी एक संशोधित अधिसूचना से यह जानकारी मिली। इससे पहले, सरकार 10 फरवरी को विश्वास मत हासिल करने वाली थी। हालांकि, एक नई अधिसूचना के अनुसार, सत्र अब 12 फरवरी से शुरू होगा जिसमें दोनों सदनों के सदस्यों के संयुक्त सत्र में राज्यपाल का संबोधन भी होगा। जनता दल (यूनाइटेड) के अध्यक्ष नीतीश कुमार ने 28 जनवरी को नौवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। कुमार ने महागठबंधन और विपक्षी गुट ‘इंडिया’ से नाता तोड़कर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के साथ एक नयी सरकार बनाई।

ये भी पढ़ें-

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement