Friday, April 26, 2024
Advertisement

VIDEO: बागेश्वर बाबा की पोटली में क्या है? इंडिया टीवी पर धीरेंद्र शास्त्री ने खुद दिखाया

इंडिया टीवी पर आज पहली बार बागेश्वर बाबा पंडित धीरेंद्र शास्त्री ने अपनी पोटली खोली है। उन्होंने टीवी पर लाइव बताया कि वह ये पोटली हमेशा अपने साथ लेकर क्यों चलते हैं और आखिर इसके अंदर रखते क्या हैं?

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: February 05, 2024 10:52 IST
bageshwar baba- India TV Hindi
Image Source : FILE/VIDEO GRAB बागेश्वर बाबा ने इंडिया टीवी पर खोली अपनी पोटली

बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर पंडित धीरेंद्र शास्त्री जहां भी जातें हैं, हमेशा अपने साथ एक पोटली लेकर चलते हैं। ये भारी भरकम पोटली हमेशा उनके कंधे पर रहती है। बागेश्वर बाबा के भक्तों समेत इस बात की जिज्ञासा हर किसी को रहती है कि आखिर बाबा की इस पोटली में ऐसा क्या होता है, जो बागेश्वर बाबा हर जगह साथ लेकर चलते हैं। ये रहस्य पहली बार कैमरे पर आज खुल गया है। इंडिया टीवी पर पंडित धीरेंद्र शास्त्री ने अपनी पोटली का सारा सामान बाहर निकाल कर दिखाया और बताया कि इस सब की क्या अहमियत है।

बाबा रामदेव ने खुलवाई धीरेंद्र शास्त्री की पोटली

दरअसल,  इंडिया टीवी के योगा शो के दौरान स्वामी रामदेव के साथ आज बागेश्वर बाबा धीरेंद्र शास्त्री भी जुड़े। इस दौरान उन्होंने योग गुरू बाबा रामदेव के साथ कपाल-भाति और अनुलोम विलोम भी किया। फिर इसी दौरान रामदेव धीरेंद्र शास्त्री से पूछ लेते है कि इस पोटली में क्या रखा है? ये रहस्य बता दें। इसपर पंडित धीरेंद्र शास्त्री ने बताया, "इस पोटली में दादा गुरुजी की मुगधर मालाएं रहती हैं। इन मालाओं से हमारे दादा गुरुजी जप करते थे। वो भजन मंत्र जाप सब इसी में रहता है। इसलिए ये सदा साथ में रहते हैं।" 

पोटली में से क्या-क्या निकला?

इस पर बाबा रामदेव कहते हैं कि तो इसमें आप अपनी सांस्कृतिक सनातन विरासत को समेटे हुए हैं। इस पर धीरेंद्र शास्त्री ने कहा कि हमारे दादा गुरुजी संपत्ति के रूप में यही दे गए थे, संस्कृति और साधना। उसको संजोकर रखना हमारा कर्तव्य है और भारत के प्रत्येक युवाओं का कर्तव्य है। जब टीवी पर बागेश्वर बाबा ने अपनी पोटली खोली तो उसमें से कई तरह की पत्थर की मालाएं, तुलसी की माला, हजारिया माला निकालकर दिखाई। इतना ही नहीं इस दौरान बागेश्वर बाबा धीरेंद्र शास्त्री ने बताया कि लोग उनसे पूछते हैं कि आप इतना कम थकते हैं, इतना ज्यादा एनर्जी कैसे पाते हैं। तो इसलिए वह अनुलोम विलोम कर लेते हैं, कभी कपालभाति कर लेते हैं। 

ये भी पढ़ें-

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement