A
Hindi News बिहार वज्रपात की चपेट में आने से 18 लोगों की मौत, बांका में एक साथ 6 की गई जान

वज्रपात की चपेट में आने से 18 लोगों की मौत, बांका में एक साथ 6 की गई जान

बिहार में वज्रपात की चपेट में आने से मंगलवार को 18 लोगों की मौत हो गयी। वज्रपात से बांका में 6, नालंदा और जमुई में तीन-तीन तथा पूर्वी चंपारण, गया, भागलपुर, लखीसराय, जहानाबाद और नवादा में एक-एक व्यक्ति की मौत हुयी है।

Lightning kills 18 in Bihar; CM announces Rs 4 lakh ex gratia- India TV Hindi Image Source : PTI Lightning kills 18 in Bihar; CM announces Rs 4 lakh ex gratia

पटना: बिहार में वज्रपात की चपेट में आने से मंगलवार को 18 लोगों की मौत हो गयी। वज्रपात से बांका में 6, नालंदा और जमुई में तीन-तीन तथा पूर्वी चंपारण, गया, भागलपुर, लखीसराय, जहानाबाद और नवादा में एक-एक व्यक्ति की मौत हुयी है। जमुई से मिली जानकारी के अनुसार, जिले के गिद्धौर थाना क्षेत्र के केतरू गांव निवासी साबो देवी (37) घर के निकट खेत में काम कर रही थी तभी वज्रपात हुआ जिससे उसकी मौत हो गयी।

वहीं जिले के झाझा थाना क्षेत्र के खेरण गांव निवासी कल्लू यादव (52) मवेशी चराकर घर लौट रहा था तभी आकाशीय बिजली गिरने से उसकी मौके पर ही मौत हो गयी। वहीं जिले के चरकापत्थर थाना क्षेत्र के लेवार गांव निवासी बासुदेव यादव (44) की भी वज्रपात की घटना में मौत हो गयी।

मोतिहारी से मिली जानकारी के अनुसार, पूर्वी चंपारण जिले के चिरैया थाना क्षेत्र के पनसलवा गांव में तेज बारिश के बीच वज्रपात से योगेन्द्र राम के पुत्र आनन्द मोहन राम (23) की मौके पर ही झुलसकर मौत हो गयी।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शोक जताते हुए कहा कि आपदा की इस घड़ी में वह प्रभावित परिवारों के साथ हैं। उन्होंने अविलंब मृतकों के परिजनों को चार-चार लाख रूपये अनुग्रह राशि देने के निर्देश दिये हैं। मुख्यमंत्री ने लोगों से अपील की कि वे खराब मौसम में पूरी सतर्कता बरतें। 

उन्होंने मौसम खराब होने पर वज्रपात से बचाव के लिये आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा समय-समय पर जारी सुझावों का अनुपालन करने को कहा। खराब मौसम में घरों में रहें और सुरक्षित रहें। उल्लेखनीय है कि रविवार को वज्रपात के कारण राज्य में 16 लोगों की मौत हो गयी थी।