A
Hindi News बिहार NDA की बैठक में तय होगा मुख्यमंत्री, मैंने कभी दावा नहीं किया: नीतीश कुमार

NDA की बैठक में तय होगा मुख्यमंत्री, मैंने कभी दावा नहीं किया: नीतीश कुमार

बिहार के मुख्यमंत्री और जनता दल (युनाइटेड) के अध्यक्ष नीतीश कुमार ने गुरुवार को कहा कि बिहार की जनता ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) को बहुमत दिया है।

NDA की बैठक में तय होगा मुख्यमंत्री, मैंने कभी दावा नहीं किया: नीतीश कुमार- India TV Hindi Image Source : PTI NDA की बैठक में तय होगा मुख्यमंत्री, मैंने कभी दावा नहीं किया: नीतीश कुमार

पटना: बिहार के मुख्यमंत्री और जनता दल (युनाइटेड) के अध्यक्ष नीतीश कुमार ने गुरुवार को कहा कि बिहार की जनता ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) को बहुमत दिया है। चुनाव में NDA की सफलता के बाद पहली बार पत्रकारों से चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि NDA की बैठक में तय होगा कि मुख्यमंत्री कौन होगा। पटना में जदयू कार्यालय में नवनिर्वाचित विधायकों और चुनाव में प्रत्याशियों के साथ बैठक के बाद एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि NDA विधायक दल की बैठक को लेकर अभी कोई तिथि तय नहीं हुई है। इस बैठक में मुख्यमंत्री कौन होगा, यह तय कर लिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि संभव है कि शुक्रवार को NDA के घटक दलों के नेता आपस में बैठेंगे, उसके बाद NDA के विधायक दल की बैठक की तारीख तय की जाएगी। शपथ ग्रहण समारोह के संबंध में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि अभी इसकी कोई तारीख तय नहीं हुई है। जदयू के अध्यक्ष नीतीश कुमार ने बिना किसी के नाम लिए हुए लोजपा और राजद को निशाने पर लेते हुए कहा, "अगर हमारे काम करने के बावजूद भी कोई भ्रमित करने में कामयाब होता है और लोग भ्रमित होकर वोट करते हैं तो ये उनका अधिकार है। मैंने लोगों की सेवा की है।"

उन्होंने कहा कि कुछ ने लोगों को भ्रमित करने का पूरा प्रयास किया और कामयाब भी हुए। जदयू को कम सीट आने पर उन्होंने कहा, "हम लोगों की सीट पर कैसे वोट बांटा गया, वो देख रहे हैं। गठबंधन और पार्टी के लोग देख रहे हैं कि कहां क्या हुआ है।" वहीं, बिहार का अगला मुख्यमंत्री कौन बनेगा, का जवाब देते हुए नीतीश कुमार ने कहा, "मैं कहां कोई दावा कर रहा हूं? निर्णय NDA द्वारा लिया जाएगा। हमारा अभियान पूरे NDA के लिए था, लेकिन प्रत्याशी नहीं होने के बावजूद ढूंढ़-ढूंढ़कर सिर्फ हमारी ही सीटों पर उम्मीदवार खड़े कर नुकसान पहुंचाया गया।"

उन्होंने कहा कि यह भाजपा को देखना है। हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि एक-एक सीटों पर विश्लेषण किया जा रहा है। नीतीश कुमार ने एक बार फिर क्राइम, करप्शन और कम्युनलिज्म से समझौता न करने की बात करते हुए कहा कि NDA की सरकार बनने के बाद तय किया जाएगा कि काम कैसे किया जाएगा, इसकी योजना बनाई जाएगी। 

उन्होंने कहा कि काम करने वाले को अगर कोई अपमानित करेगा और बिना काम करने वाले आएंगे, तो क्या होगा। इस चुनाव में कई ऐसी चीजें भी प्रचारित की गई जो कभी पूरी हो ही नहीं सकी। इसके अलावा एक प्रश्न के उत्तर में नीतीश कुमार ने कहा कि राजग को बहुमत है, सरकार चलाने में कोई परेशानी नहीं होगी।