A
Hindi News बिहार नीतीश कुमार का बड़ा ऐलान, बोले- विद्यार्थियों को नहीं देना होगा किराया, श्रमिकों को लौटाया जाएगा भाड़े का पैसा

नीतीश कुमार का बड़ा ऐलान, बोले- विद्यार्थियों को नहीं देना होगा किराया, श्रमिकों को लौटाया जाएगा भाड़े का पैसा

Train - India TV Hindi Image Source : AP Representational Image

पटना. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को स्पष्ट किया कि विशेष ट्रेनों से लौट रहे विद्यार्थियों से भाड़ा नहीं लिया जाएगा जबकि प्रवासी मजदूरों को लौटने के दौरान लगे किराये का पैसा 21 दिनों का पृथक-वास पूरा करने के बाद लौटाया जाएगा एवं अन्य सहायता भी दी जाएगी।

कुमार ने एक वीडियो संदेश में कहा कि ये उपाय तो पहले से किये गये हैं। उन्होंने लोगों के बीच भ्रम के लिए (विपक्ष के) बयानबाजी को जिम्मेदार ठहराया और कहा कि इसे दूर करना अनिवार्य है। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों से कोई भाड़ा नहीं लिया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि प्रवासी मजदूरों को रेलवे स्टेशनों से संबंधित प्रखंडों में पहुंचाया जा रहा है जहां उन्हें 21 दिनों के लिए पृथक वास में रहना होगा और जब वे बाहर आयेंगे तब उन्हें पूरा (किराया) खर्चा लौटाया जाएगा और उन्हें 500-500 रूपये की अतिरिक्त सहायता भी दी जाएगी तथा इस प्रकार हर श्रमिक को न्यूनतम 1000 रूपये मिलेंगे। कुमार ने कहा कि कोटा जैसे स्थानों से राज्य लौट रहे विद्यार्थियों को किराया नहीं देना होगा । राज्य सरकार सीधे रेलवे को इसका भुगतान कर रही है।