A
Hindi News बिहार बिहार के सभी 45945 ग्राम जुड़ेंगे ऑप्टिकल फाइबर से, PM मोदी ने किया उद्घाटन

बिहार के सभी 45945 ग्राम जुड़ेंगे ऑप्टिकल फाइबर से, PM मोदी ने किया उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज बिहार के सभी 45945 ग्रामों को ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ने वाली ऑप्टिकल फाइबर इंटरनेट सेवा का उदघाटन किया।

PM Modi- India TV Hindi Image Source : PTI PM Modi

पटना: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज बिहार के सभी 45945 ग्रामों को ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ने वाली ऑप्टिकल फाइबर इंटरनेट सेवा का उदघाटन किया। प्रधानमंत्री ने इसके अलावा 14258 करोड़ रुपए की लागत वाली 9 राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला भी रखी। इन सड़क परियोजनाओं के जरिए राज्य में 350 किलोमीटर राजमार्ग विकसित किए जाएंगे।

प्रधानमंत्री मोदी ने बिहार में जिस ऑप्टिकल फाइबर इंटरनेट सेवा का उद्घाटन किया हैं उसके जरिए राज्य के सभी 45945 ग्रामों को जोड़ा गया है। साथ में इस सेवा के जरिए राज्य प्राइमरी स्कूल और आंगनवाड़ी केंद्रों को एक-एक फ्री वाइफाई और फ्री मोबाइल कनेक्शन उपलब्ध कराए जाएंगे।

इस प्रोजेक्ट के जरिए राज्य में ई-शिक्षा, ई-कृषि, टेलि मेडिसन, टेलि लॉ और अन्य सामाजिक सुरक्षा योजनाओं को आसानी से लागू किया जा सकेगा। जिन राजमार्ग परियोजनाओं की प्रधानमंत्री मोदी ने आधारशिला रखी है उनके जरिए राज्य की सभी नदियों पर आधुनिक पुलों का निर्माण किया जाएगा। कई राजमार्गों को फोर लेन तथा कुछ को 6 लेन में विकसित करने की योजना है।