A
Hindi News बिहार लालू यादव ने कहा- ‘सेल्फ मेड’ पार्टी है राष्ट्रीय जनता दल, किसी की कृपा से नहीं बनी

लालू यादव ने कहा- ‘सेल्फ मेड’ पार्टी है राष्ट्रीय जनता दल, किसी की कृपा से नहीं बनी

लालू यादव ने लोगों से ज्वलंत मुद्दों पर आंदोलन करने का आह्वान करते हुए कहा कि अन्याय के खिलाफ सत्याग्रह जरूरी है।

Lalu Prasad Yadav, Lalu Prasad Yadav RJD, Lalu Prasad Yadav Bihar, Lalu Prasad Yadav Bihar Bypolls- India TV Hindi Image Source : PTI राष्ट्रीय जनता दल के प्रमुख लालू प्रसाद यादव ने मंगलवार को कहा कि RJD सेल्फ मेड पार्टी है।

पटना: राष्ट्रीय जनता दल के प्रमुख लालू प्रसाद यादव ने मंगलवार को कहा कि RJD सेल्फ मेड पार्टी है, किसी की कृपा से नहीं बनी है। उन्होंने बिना किसी के नाम लिए यह भी कहा कि पहले लोगों को आसानी से टिकट नहीं मिलता था, दिल्ली से आलाकमान सब तय करता था लेकिन हमने पेड़ के नीचे बैठकर टिकट दिया। लालू ने मंगलवार को RJD के प्रशिक्षण शिविर में पार्टी के नेताओं और कार्यकर्ताओं को वर्चुअली संबोधित करते हुए कहा कि संगठन को तेज और धारदार बनाना हमसभी की जिम्मेदारी है।

‘अन्याय के खिलाफ सत्याग्रह जरूरी’
लालू यादव ने लोगों से ज्वलंत मुद्दों पर आंदोलन करने का आह्वान करते हुए कहा कि अन्याय के खिलाफ सत्याग्रह जरूरी है। उन्होंने कहा कि कुछ लोग जेल जाने से भी डरते हैं, जब डरेंगे तब आंदोलन और सत्याग्रह कैसे करेंगे? लोग मुकदमा होने से डरते हैं और इस बात से परेशान रहते हैं कि कहीं उन पर मामला न दर्ज हो जाए। उन्होंने कहा कि ऐसी बातों से डरने नहीं चाहिए बल्कि देश की व्याप्त समस्याओं को लेकर लोगों की आवाज बननी चाहिए और सरकार को घेरने का काम करना चाहिए।

‘लोगों के प्यार से पार्टी राष्ट्रीय स्तर तक पहुंची’
लालू ने आगे कहा कि RJD सेल्फ मेड पार्टी है। किसी की कृपा से नहीं बनी है। बिहार के लोगों ने अपने पैरों पर खड़े होकर पार्टी को मजबूत बनाया है। लोगों के प्यार से पार्टी राष्ट्रीय स्तर तक पहुंची। जातीय जनगणना कराने की मांग को दोहराते हुए उन्होंने कहा कि जातीय जनगणना होना बहुत जरूरी है। यह कोई साधारण मांग नहीं है। उन्होंने कहा कि जातीय जनगणना नहीं होने के कारण समाज के अंतिम पायदान पर बैठा व्यक्ति, समाज पीछे छूटता जा रहा है। उन्होंने कहा कि वे जातीय जनगणना करा ही दम लेंगे। इस दौरान उन्होंने भाजपा को महंगाई और बेरोजगारी के मुद्दे पर घेरा।

‘पहले लोगों को आसानी से टिकट नहीं मिलता था’
प्रसाद ने कहा कि चुनाव नजदीक आता है तब टिकट लेने वालों की भीड़ लग जाती है। उन्होंने कहा कि पहले लोगों को आसानी से टिकट नहीं मिलता था। दिल्ली से आलाकामान तय करता था लेकिन हमने अपने हाथों से पेड़ के नीचे बैठकर लोगों को टिकट दिया है।