A
Hindi News बिहार पटना में गंगा नदी पर छह लेन का बनेगा केबल ब्रिज, पीएम मोदी ने रखी आधारशिला, जानें डिटेल्स

पटना में गंगा नदी पर छह लेन का बनेगा केबल ब्रिज, पीएम मोदी ने रखी आधारशिला, जानें डिटेल्स

गंगा नदी पर एक और पुल के निर्माण की आधारशिला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रख दी है। यह पुल पटना में गंगा नदी पर बनेगा। यह दीघा और सोनपुर को जोड़ेगा।

Ganga Bridge- India TV Hindi Image Source : SOCIAL MEDIA गंगा नदी पर बना पुल

पटना:  पटना में गंगा नदी पर एक और पुल का निर्माण होगा। यह पुल दीघा-सोनपुर रेल-सह-सड़क पुल के समानांतर बनाया जाएगा। इस छह लेन के केबल ब्रिज की आधारशिला आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रखी। इस पुल की लंबाई करीब साढ़े चार किमी होगी। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पिछले साल इसके निर्माण को मंजूरी दी थी। यह पुल दीघा और सोनपुर को जोड़ेगा। इस पुल के निर्माण से उत्तर और दक्षिण बिहार की कनेक्टिविटी और आसान हो जाएगी। इस पुल के बनने से बिहार में यह गंगा नदी पर सातवां पुल होगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि 22,000 करोड़ रुपये के आवंटन के साथ बिहार में 12 से अधिक पुलों पर काम चल रहा है, जिनमें गंगा नदी पर पांच पुलों का निर्माण भी शामिल हैं।

12,800 करोड़ के परियोजनाओं की सौगात

प्रधानमंत्री ने पश्चिम चंपारण के जिला मुख्यालय बेतिया में बुधवार को आयोजित एक समारोह ‘‘विकसित भारत-विकसित बिहार’’ के दौरान 12,800 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का अनावरण किया। प्रधानमंत्री ने बुधवार को रेल, सड़क एवं पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस से संबंधित कई परियोजनाओं की आधारशिला रखी और लोकार्पण किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि देश में जितनी भी रेलवे लाइन बिछाई जा रही हैं या जिन ट्रेन को हरी झंडी दिखाई जा रही है वे पूरी तरह से भारत में बनाई गई हैं, जिससे जनता के लिए रोजगार का सृजन हो रहा है। उन्होंने कहा कि बिहार में आधुनिक रेल इंजन निर्माण कारखानों की शुरुआत वर्तमान सरकार ने ही की है। 

एलपीजी पाइपलाइन का किया उद्घाटन

प्रधानमंत्री ने मुजफ्फरपुर-मोतिहारी तक 109 किलोमीटर लंबी इंडियन ऑयल की एलपीजी पाइपलाइन का उद्घाटन किया। यह न सिर्फ बिहार बल्कि पड़ोसी देश नेपाल के लोगों को भी रसोई ईंधन प्रदान करेगी। उन्होंने मोतिहारी में इंडियन ऑयल के एलपीजी बॉटलिंग संयंत्र और भंडारण डिपो का भी लोकार्पण किया। यह नेपाल को पेट्रोलियम उत्पादों के निर्यात के लिए एक रणनीतिक आपूर्ति बिंदु के रूप में भी कार्य करेगा। यह उत्तर बिहार के आठ जिले पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, गोपालगंज, सीवान, मुजफ्फरपुर, शिवहर, सीतामढ़ी और मधुबनी को सेवा प्रदान करेगा। मोदी ने पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, गोपालगंज, सीवान और देवरिया में सिटी गैस वितरण परियोजना और एचपीसीएल बायोफ्यूल लिमिटेड के सुगौली और लौरिया में अनाज आधारित इथेनॉल परियोजनाओं की आधारशिला भी रखी। 

सड़क और रेल परियोजनाओं की भी रखी आधारशिला

प्रधानमंत्री ने राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 28ए के पिपराकोठी-मोतिहारी-रक्सौल खंड और राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 104 के शिवहर-सीतामढ़ी खंड के दो लेन का भी उद्घाटन किया।  राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 19 बाईपास के बाकरपुर हाट-मानिकपुर खंड के चार लेन की आधारशिला रखी। प्रधानमंत्री ने विभिन्न रेलवे परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। मोदी ने बापूधाम मोतिहारी-पिपराहां तक 62 किलोमीटर लंबी रेल लाइन के दोहरीकरण को राष्ट्र को समर्पित किया और उन्होंने अन्य कार्यों के अलावा नरकटियागंज-गौनाहा आमान परिवर्तन का भी उद्घाटन किया। इसके अलावा, प्रधानमंत्री ने 96 किमी लंबी गोरखपुर कैंट-वाल्मीकि नगर रेल लाइन के दोहरीकरण और विद्युतीकरण तथा बेतिया रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास की आधारशिला रखी। प्रधानमंत्री ने नरकटियागंज-गौनाहा और रक्सौल-जोगबनी के बीच दो नयी ट्रेन सेवाओं को हरी झंडी दिखाई।