A
Hindi News बिज़नेस अक्टूबर से बीएस-चार अनुपालन वाले वाहन ही बिकेंगे: सरकार

अक्टूबर से बीएस-चार अनुपालन वाले वाहन ही बिकेंगे: सरकार

नई दिल्ली: सरकार ने आज कहा कि इस साल अक्टूबर से सात राज्यों में केवल भारत चरण चार अनुपालन वाले चौपहिया वाहन ही बिकेंगे व पंजीबद्ध होंगे। ये उत्सर्जन मानक एक अप्रैल 2017 से समूचे

अक्टूबर से ऑटोमोबाइल...- India TV Hindi अक्टूबर से ऑटोमोबाइल कंपनियों को करना होगा बीएस-चार का पालन

नई दिल्ली: सरकार ने आज कहा कि इस साल अक्टूबर से सात राज्यों में केवल भारत चरण चार अनुपालन वाले चौपहिया वाहन ही बिकेंगे व पंजीबद्ध होंगे। ये उत्सर्जन मानक एक अप्रैल 2017 से समूचे देश में लागू हो जाएंगे।

इससे अधिसूचित इलाकों में अधिसूचित तारीख से केवल उन्हीं नए वाहनों का पंजीकरण होगा जो बीएस-चार वाहन उत्सर्जन मानकों का अनुपालन करते हैं। इन्हीं वाहनों को चलने की अनुमति होगी।

सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय ने आज इस बारे में एक अधिसूचना जारी की है। इसके अनुसार, एक अक्तूबर 2015 से जम्मू कश्मीर (लेह व करगिल के अलावा), पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड तथा राजस्थान व उत्तरप्रदेश के कुछ हिस्सों में केवल बीएस-चार अनुपालन वाले चौपहिया वाहनों का विनिर्माण होगा।

राजस्थान के जो जिले इस योजना में शामिल हैं उनमें श्रीगंगानगर व हनुमानगढ है। वहीं उत्तरप्रदेश के सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, बिंजौर, ज्योतिबा फुले नगर, रामपुर, मुरादाबाद, अलीगढ़, बदायूं, बरेली, मथुरा, महामायानगर, एटा, आगरा, फिरोजाबाद, इटावा, मैनपुरी, पीलीभीत, शामली, संभल, फर्रूखाबाद, कन्नौज, ओरैया व कासगंज जिला इसके दायरे में आएगा।

वहीं पांच और राज्यों गोवा, केरल, कनार्टक, तेलंगाना व ओडि़शा में बीएस-चार नियम एक अप्रैल 2016 से प्रभावी होंगे। मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि मुंबई, गुजरात व महाराष्ट्र के कुछ राज्य भी एक अप्रैल 2016 से बीएस-चार मानकों के दायरे में आएंगे। इसमें महाराष्ट्र का ठाणे व पुणे जिला तथा गुजरात का सूरत, वालसाड, डांगस व तापी जिला है। 

 इसके अनुसार एक अप्रैल 2017 से भारत चरण चार (बीएस-चार) उत्सर्जन मानक समूचे देश में लागू होंगे।