A
Hindi News बिज़नेस देश में औद्योगिक उत्पादन का चक्का पड़ा धीमा

देश में औद्योगिक उत्पादन का चक्का पड़ा धीमा

नई दिल्ली: मार्च महीने में औद्योगिक  उत्पादन सूचकांक (IIP) की वृद्धि दर 2.1 फीसदी रही। जो पिछले पांच महीने का निचला स्तर है। वहीं फरवरी महीने की बात करें तो यह आंकड़ा 5 फीसदी का

मार्च महीने में धीमा...- India TV Hindi मार्च महीने में धीमा पड़ा औद्योगिक उत्पादन का चक्का, महंगाई से राहत

नई दिल्ली: मार्च महीने में औद्योगिक  उत्पादन सूचकांक (IIP) की वृद्धि दर 2.1 फीसदी रही। जो पिछले पांच महीने का निचला स्तर है। वहीं फरवरी महीने की बात करें तो यह आंकड़ा 5 फीसदी का था। इस लिहाज से मार्च महीने में देश में औद्योगिक उत्पादन का चक्का धीमा पड़ता दिख है। हांलाकि महंगाई के मोर्चे पर कम से कम आंकड़ों में आम आदमी को राहत मिलती दिख रही है। अप्रैल के महीने में उपभोक्ता महंगाई दर (सीपीआई) 4.87 फीसदी रहा है। जबकि मार्च के महीने में महंगाई 5.17 फसदी की दर से बढ़ी थी।

IIP के आंकड़ों पर एक नजर

खनन, विनिर्माण और विद्युत क्षेत्र में औद्योगिक उत्पादन के आंकड़ों की बात करें तो मार्च 2015 में यह 148.5, 209.3 और 176.4 के आसपास रहा। इस दौरान मार्च 2014 के मुकाबले इनकी वृद्धि दर 0.9 फीसदी, 2.2 फीसदी और 2.0 फीसदी के आसपास रही। अप्रैल 2014 से मार्च 2015 के बीच इन तीनों क्षेत्रों में कुछ वृद्धि साल 2013-14 के मुकाबले 1.4, 2.3 और 8.4 फीसदी रही।

खाने पीने की चीजों से राहत तो बिजली ने दी आफत

अगर उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) की बात करें तो यह अप्रैल के महीने में पिछले चार महीने के निचले स्तर पर यानी 4.87 फीसदी पर था। यह आंकड़ा मार्च में 5.25 फीसदी था। इस दौरान महंगाई में भी थोड़ी गिरावट देखने को मिली है।

अप्रैल के महीने में जहां खाने पीने की चीजों में कीमतों के लिहाज से थोड़ी नरमी देखने को मिली है। अप्रैल में ग्रामीण क्षेत्रों की महंगाई दर में भी कमी दर्ज की गई है, 5.37 फीसदी रही है और मार्च में यह 5.67 फीसदी रही थी। वहीं ईंधन और बिजली की महंगाई में तेज इजाफा हुआ । मार्च में ईंधन और बिजली की महंगाईदर 5.07 फीसदी रही थी।