A
Hindi News बिज़नेस अपने परिचालन को दुरूस्त करने के लिए पैकेजिंग भी करेगी IRCTC

अपने परिचालन को दुरूस्त करने के लिए पैकेजिंग भी करेगी IRCTC

नई दिल्ली: अपने कैटरिंग परिचालन को चुस्त दुरूस्त बनाने के प्रयासों के तहत IRCTC अब चीनी आदि के सैशे (छोटे पाउच) की पैकेजिंग भी शुरू करेगी। कंपनी को इस कदम से सालाना एक करोड़ रुपए

IRCTC अपने परिचालन को...- India TV Hindi IRCTC अपने परिचालन को दुरूस्त करने के लिए पैकेजिंग भी करेगी

नई दिल्ली: अपने कैटरिंग परिचालन को चुस्त दुरूस्त बनाने के प्रयासों के तहत IRCTC अब चीनी आदि के सैशे (छोटे पाउच) की पैकेजिंग भी शुरू करेगी। कंपनी को इस कदम से सालाना एक करोड़ रुपए की बचत होने की उम्मीद है। इसके लिए इंडियन रेलवे (Indian Railway) कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन IRCTC ने नोएडा स्थित अपनी अत्याधुनिक मुख्य रसोई में पैकेजिंग सुविधा स्थापित की है। यहां बने छोटे पाउच की आपूर्ति समूचे रेलवे नेटवर्क में होगी।

IRCTC के चेयरमैन व प्रबंध निदेशक ए के मनोचा ने कहा, हमने नोएडा में केंद्रीय किचन में पैकेजिंग मशीन स्थापित की हैं ताकि यात्रियों को बेहतर मानक वाले उत्पाद उपलब्ध कराए जा सकें। केंद्रीय किचन की उत्पाद क्षमता 7,20,000 पाउच की है जबकि समूचे रेल नेटवर्क की कुल जरूरत 16 लाख पाउच मासिक है। उन्होंने कहा कि शुरू में पूर्व मंडल को आपूर्ति की जाएगी। और मशीनें आने के बाद इसे अन्य मंडलों में भी भेजा जाएगा। इससे सालाना एक करोड़ रुपए की बचत अनुमानित है।

यह भी पढ़ें-

ये है भारत की सबसे खूबसूरत रेल यात्रा

भारतीय रेलवे 'शून्य दुर्घटना मिशन' शुरू करेगा: प्रभु