A
Hindi News बिज़नेस मशीन की शक्ति बनाम मानव दिमाग, बच्चों ने अबेकस पर दिखाया कौशल

मशीन की शक्ति बनाम मानव दिमाग, बच्चों ने अबेकस पर दिखाया कौशल

महाराष्ट्र के लिए यूसीएमएएस के मास्टर फ्रैंचाइजी, सीबीएस एजुकेशन प्राइवेट लिमिटेड ने बीते 24 जून को एक प्रेस कांफ्रेंस का आयोजन किया था जिसमें 6 से 13 साल के बच्चों ने अबेकस का उपयोग करते हुए गणित के जटिल से जटिल प्रश्नों को हल करके दिखाया था।

kids- India TV Hindi kids

मुंबई: महाराष्ट्र के लिए यूसीएमएएस के मास्टर फ्रैंचाइजी, सीबीएस एजुकेशन प्राइवेट लिमिटेड ने बीते 24 जून को एक प्रेस कांफ्रेंस का आयोजन किया था जिसमें 6 से 13 साल के बच्चों ने अबेकस का उपयोग करते हुए गणित के जटिल से जटिल प्रश्नों को हल करके दिखाया था। इसके जरिए दिमाग (मस्तिष्क) की शक्ति के साथ कम्प्यूटर या कैलकुलेटर की गति की तुलना का जीवंत प्रदर्शन किया गया।

दरअसल यह आयोजन कम उम्र से ही अबेकस के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य के तहत किया गया। इस सम्मेलन में तीन डायरेक्टर्स सीडी मिश्र, भानु राजपूत और संजय भोईर ने भी इन होनहार विद्यार्थियों के साथ इस आयोजन में हिस्सा लिया।

इस आयोजन में हिस्सा लेने वाले 18 साल के साहिल शाह ने बताया कि उनकी शसक्त अबेकस नींव ने ही उन्हें अपनी आईसीएसई परीक्षा में अखिल भारतीय स्तर पर तीसरा स्थान दिलाया था। आईआईटी एडवांस एक्जाम 2016 में वे भारत में 21वें और महाराष्ट्र में 2रे स्थान पर रहे। इंडियन नेशनल एस्ट्रोनॉमी ओलंपियाड में वे शीर्ष 25 में शामिल थे और अब वे एक केवीपीवाई स्कॉलर हैं। इस आयोजन में शामिल हुए लोगों ने अपने अपने विचार लोगों के सामने रखे।