A
Hindi News बिज़नेस TRAI जल्द ही कॉल ड्रॉप पर परिचर्चा पत्र लाएगा

TRAI जल्द ही कॉल ड्रॉप पर परिचर्चा पत्र लाएगा

नई दिल्ली: दूरसंचार नियामक ट्राई (TRAI) कॉल ड्रॉप्स पर जल्द ही एक परिचर्चा पत्र लाएगा। हालांकि नियामक, दूरसंचार ऑपरेटरों के टैरिफ प्लान की समीक्षा कर यह पता लगा रहा है कि क्या वास्तव में उन्हें

कॉल ड्रॉप पर जल्द ही...- India TV Hindi कॉल ड्रॉप पर जल्द ही बड़ा फैसला लेगी TRAI

नई दिल्ली: दूरसंचार नियामक ट्राई (TRAI) कॉल ड्रॉप्स पर जल्द ही एक परिचर्चा पत्र लाएगा। हालांकि नियामक, दूरसंचार ऑपरेटरों के टैरिफ प्लान की समीक्षा कर यह पता लगा रहा है कि क्या वास्तव में उन्हें इससे (कॉल ड्रॉप्स से) लाभ होता है या नहीं। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) के चेयरमैन आर.एस. शर्मा ने बताया, हम कॉल ड्रॉप्स पर एक परिचर्चा पत्र ला रहे हैं। हम कॉल ड्रॉप्स के विभिन्न पहलुओं पर सभी भागीदारों से चर्चा परामर्श करेंगे।

उन्होंने कहा कि नियामक इस बात की समीक्षा कर रहा है कि क्या सेवा प्रदाताओं की कोई ऐसी योजना है जिससे उन्हें कॉल ड्रॉप्स से लाभ होता है। हमने कंपनियों से सूचना मांगी है।

दूरसंचार उद्योग ने जानबूझकर कॉल ड्रॉप्स करने के आरोपों का खंडन किया है और इस समस्या के लिए मोबाइल टावरों व स्पेक्ट्रम की कमी को जिम्मेदार ठहराया है। भारती एयरटेल के प्रबंध निदेशक व सीईओ :भारत व दक्षिण एशिया: गोपाल विट्टल ने हाल ही में कहा था कि करीब 95 प्रतिशत प्लान सेकेंड आधारित होते हैं, इसलिए कॉल ड्रॉप्स होने से उन्हें कोई कमाई नहीं होती।

हालांकि, दूरसंचार सचिव राकेश गर्ग ने कहा कि कंपनियों के कुछ ऐसे प्लान हैं जहां ग्राहकों को कुछ फ्री मिनट मिलते हैं और बिलिंग मिनट आधारित होती है जिनकी समीक्षा किए जाने की जरूरत है। नेटवर्क में निवेश की कमी के लिए दूरसंचार ऑपरेटरों पर निशाना साधते हुए सरकार ने कहा कि कंपनियां मानकों को पूरा करने की जिम्मेदारी से बच नहीं सकतीं।