A
Hindi News छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ में बीजेपी सरकार का बड़ा ऐलान, अब 5 सालों तक गरीब परिवारों को फ्री चावल देगी सरकार

छत्तीसगढ़ में बीजेपी सरकार का बड़ा ऐलान, अब 5 सालों तक गरीब परिवारों को फ्री चावल देगी सरकार

छत्तीसगढ़ में नई बीजेपी सरकार ने बड़ा ऐलान किया है। सरकार के इस बड़े फैसले से राज्य के 67 लाख से अधिक गरीबों को जनवरी 2024 से फ्री में चावल मिलेंगे।

Chhattisgarh CM Vishnu Dev Sai- India TV Hindi Image Source : PTI छत्तीसगढ़ CM विष्णु देव साय

रायपुर: छत्तीसगढ़ में भाजपा सरकार ने बड़ा ऐलान किया है। छत्तीसगढ़ सरकार जनवरी 2024 से अगले 5 सालों तक गरीब परिवारों को मुफ्त में चावल उपलब्ध कराएगी। एक सरकारी अधिकारी ने मंगलवार इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि सरकार की इस कदम से 67 लाख से अधिक लाभार्थियों को लाभ मिलेगा। इसके लिए सीएम ने निर्देश पर विभाग ने सभी जिले के कलेक्टर्स को निर्देश भी दिया है।

मुख्यमंत्री ने दिए निर्देश

उसने कहा, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 80 करोड़ गरीब लोगों को कवर करने वाली प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को 5 साल तक बढ़ाने की घोषणा की तर्ज पर सरकार ने छत्तीसगढ़ राज्य खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत गरीब परिवारों को अगले पांच वर्षों तक मुफ्त चावल उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है।" उन्होंने आगे बताया कि राज्य के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय के निर्देश पर खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग ने मंगलवार को सभी जिला कलेक्टर्स को एक निर्देश जारी किया।

67 लाख से ज्यादा लोगों को मिलेगा फायदा

अधिकारी ने आगे कहा कि सीएम के जरिए राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत अन्त्योदय एवं प्राथमिकता कैटेगरी के राशनकार्डधारियों को आगामी 5 सालों के लिए जनवरी 2024 से दिसम्बर 2028 तक मासिक पात्रतानुसार खाद्यान्न निःशुल्क वितरण के निर्देश दिये गये हैं। इस फैसले से अंत्योदय, प्राथमिकता, दिव्यांग और एकल निराश्रित कैटेगरी के 67,92,153 पात्र राशन कार्ड धारकों को लाभ होगा, इन सभी पात्र लोगों को उचित मूल्य की दुकानों के माध्यम से मुफ्त चावल मिलेगा।

ये भी पढ़ें:

छत्तीसगढ़ में नक्सलियों की बड़ी साजिश नाकाम, बीजापुर में दो प्रेशर बम बरामद