A
Hindi News क्राइम ऑक्सीजन और दवा के नाम पर 1 हजार लोगों से 2 करोड़ रुपए से अधिक की ठगी करने वाले 2 विदेशी नागरिक गिरफ्तार

ऑक्सीजन और दवा के नाम पर 1 हजार लोगों से 2 करोड़ रुपए से अधिक की ठगी करने वाले 2 विदेशी नागरिक गिरफ्तार

दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने वाट्सएप का इस्तेमाल कर ऑक्सीजन सिलेंडर और कोविड दवाएं उपलब्ध कराने के बहाने 1000 से अधिक लोगों को ठगने के आरोप में अंतरराष्ट्रीय गिरोह के 2 विदेशी नागरिकों को गिरफ्तार किया है।

ऑक्सीजन और दवा के नाम पर ठगी करने वाले 2 विदेशी नागरिक गिरफ्तार- India TV Hindi Image Source : INDIA TV ऑक्सीजन और दवा के नाम पर ठगी करने वाले 2 विदेशी नागरिक गिरफ्तार

नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने वाट्सएप का इस्तेमाल कर ऑक्सीजन सिलेंडर और कोविड दवाएं उपलब्ध कराने के बहाने 1000 से अधिक लोगों को ठगने के आरोप में अंतरराष्ट्रीय गिरोह के 2 विदेशी नागरिकों को गिरफ्तार किया है। इनके पास से पुलिस ने 165 सिम कार्ड, 22 मोबाइल फोन, 5 लैपटॉप, 4 डेबिट कार्ड, 16000 रुपए की नगदी और 2 वाईफाई डोंगल बरामद किए हैं। बताया जा रहा है कि पकड़े गए दोनों विदेशी नागरिकों ने पूरे भारत में 1000 से अधिक लोगों से दो करोड़ से अधिक की धोखाधड़ी की है। इतना ही नहीं ठगी का पैसा पाने के लिए दोनों अपराधियों ने भारत भर में फैले 17 बैंक खातों का इस्तेमाल किया है।

गिरफ्तार किए गए दोनों विदेशी ठगों ने पूछताछ में 2 करोड़ रुपए की ठगी का जुर्म कुबूल कर लिया है। गैंग के सदस्य फर्राटेदार अंग्रेजी बोलकर जाल में फंसे लोगों से मोटी रकम आसानी से ऐंठ रहे थे। हांलाकि, अभी इन ठगों से पूछताछ की जा रही है। इस इंटरनेशनल ठग गैंग ने ठगी का हेडक्वार्टर देश की राजधानी दिल्ली में बनाया हुआ था। ठगों ने झांसे में फंसे लोगों से ऐंठी गई रकम को सीधे बैंक खातों में जमा कराने के लिए 20 से ज्यादा भारतीय बैंकों में अकाउंट खोल रखे थे। इन सभी बैंक अकाउंट को भी दिल्ली पुलिस क्राइम ब्रांच की टीमों ने सीज कर दिया है। साथ ही दिल्ली सहित देश के कई अन्य हिस्सों में भी इस नेटवर्क का पर्दाफाश करने के लिए तफ्तीश की जा रही है।

गिरफ्तार किए गए दोनों आरोपियों में से एक नाइजीरिया का तो दूसरा घाना का रहने वाला है। ये दोनों ही दिल्ली के पंचशील विहार इलाके में रह रहे थे। गिरफ्तार आरोपियों के नाम चीका बेनेथ (उम्र 42) और जॉनाथन (उम्र 44) है। दिल्ली पुलिस क्राइम ब्रांच को 5 मई को एक शिकायत मिली थी जिसके तहत शिकायतकर्ता ने बताया कि एक मोबाइल नंबर सोशल मीडिया पर ऑक्सीजन सिलेंडर और कोरोना की महंगी दवा बेचने का काम कर रहा है। शिकायतकर्ता ने इस नंबर पर कॉल किया तो कॉल उठाने वाले ने ऑक्सीजन सिलेंडर के 16,000 और 4,000 रुपए  ट्रांसपोर्टेशन चार्ज बताया। एडिश्नल पुलिस कमिश्नर क्राइम ब्रांच के मुताबिक, 13 मई 2021 को सबसे पहले पुलिस के हाथ ठग चिक्का लगा, उसने अपने दूसरे साथी घाना निवासी जॉनाथन के बारे में कबूला तब 15 मई को उसे भी दिल्ली से ही गिरफ्तार कर लिया गया।

Latest Crime News