A
Hindi News क्राइम Gujarat News: अहमदाबाद में फर्जी मार्कशीट बनाने वाले गिरोह का हुआ भंडाफोड़, तीन गिरफ्तार

Gujarat News: अहमदाबाद में फर्जी मार्कशीट बनाने वाले गिरोह का हुआ भंडाफोड़, तीन गिरफ्तार

Gujarat News: विदेशों के शैक्षणिक संस्थानों में दाखिला(Admission) दिलाने के लिए गुजरात के अहमदाबाद में फर्जी मार्कशीट(Marksheet) बनाने वाले गिरोह का भंडाफोड़ हुआ है।

Representational Image- India TV Hindi Image Source : PTI Representational Image

Highlights

  • छापेमारी में कुल 31 मार्कशीट्स भी बरामद की गईं
  • विदेशी संस्थानों में एडमिशन दिलाने के लिए होता था अंको में हेर-फेर
  • छापेमारी में 23.75 लाख रुपये की नकदी भी बरामद की गई

Gujarat News: विदेशों के शैक्षणिक संस्थानों में दाखिला(Admission) दिलाने के लिए गुजरात के अहमदाबाद में फर्जी मार्कशीट(Marksheet) बनाने वाले गिरोह का भंडाफोड़ हुआ है। पुलिस ने बताया कि शनिवार को विदेशी शिक्षा परामर्श कंपनी से जुड़े तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है। एक अधिकारी ने बताया कि अहमदाबाद में ‘यूनीवर्ल्ड एजुकेशन’ नामक कंपनी के मालिक और उसके दो सहयोगियों को अंग्रेजी(English) जैसे विषयों के अंकों में बदलाव करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया। 

ज्यादातर इंग्लिश जैसे विषय में करते थे नंबर चेंज

एलिस ब्रिज पुलिस थाना के निरीक्षक सुमित राजपूत ने कहा, ‘‘आरोपी पढ़ाई के लिए विदेश जाने के इच्छुक छात्रों की फर्जी अंकतालिका(Marksheet) बनाते थे। वे अंग्रेजी जैसे विषयों(Subjects) के अंकों में बदलाव कर देते थे क्योंकि एडमिशन पाने के लिए इन विषयों में ज्यादा नंबर होने चाहिए।’’ उन्होंने कहा, ‘‘गुप्त सूचना के आधार पर कोचिंग सेंटर परिसर में छापेमारी के दौरान हमने गुजरात माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड और सौराष्ट्र विश्वविद्यालय की 31 अंकतालिकाएं(marksheets) बरामद कीं।’’

राजपूत ने कहा कि आरोपी इस कार्य के लिए मोटी रकम लेते थे और इनके कब्जे से 23.75 लाख रुपये नकद, कंप्यूटर और मोबाइल फोन जब्त किए गए हैं। पुलिस ने कहा कि आरोपियों की पहचान मनीष जावेरी, जितेंद्र ठाकोर और नीरव वखारिया के रूप में हुई है। उन्होंने कहा कि इस सिलसिले में एक मामला दर्ज किया गया है। 

Latest Crime News