A
Hindi News क्राइम Odisha News: कॉलेज की स्टूडेंट ने टीचर पर लगाए दुष्कर्म और यौन उत्पीड़न के आरोप, मामले की शुरू हुई जांच

Odisha News: कॉलेज की स्टूडेंट ने टीचर पर लगाए दुष्कर्म और यौन उत्पीड़न के आरोप, मामले की शुरू हुई जांच

Odisha News: ओडिशा सरकार ने राज्य की राजधानी के बाहरी इलाके नाहरकांता में स्थित ‘जयदेव कॉलेज ऑफ एजुकेशन एंड टेक्नोलॉजी’ के अधिकारियों से प्लस-थ्री की एक छात्रा के साथ हुए कथित बलात्कार और यौन उत्पीड़न मामले की जांच करने को कहा है।

Representational Image- India TV Hindi Image Source : PTI Representational Image

Highlights

  • आरोपी टीचर एक एक ‘फिजिक्स रीडर’ है
  • आरोपी NCC के अधिकारी के रूप में भी सेवाएं दे चुका है
  • आरोपी का तबादला संबलपुर जिले के कुचिंदा कॉलेज में कर दिया है

Odisha News: ओडिशा में एक कॉलेज की छात्रा ने अपने टीचर पर कथित बलात्कार और यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है। इस पर राज्य सरकार ने राजधानी के बाहरी इलाके नाहरकांता में स्थित ‘जयदेव कॉलेज ऑफ एजुकेशन एंड टेक्नोलॉजी’ के अधिकारियों से इस मामले की जांच करने को कहा है। इस मामले की हालांकि पुलिस में कोई शिकायत नहीं की गई, लेकिन कॉलेज की छात्रा ने इंस्टीट्यूशन के ‘रीडर रैंक’ के एक शिक्षक पर बलात्कार एवं कई महीने तक यौन शोषण करने का आरोप लगाया है। उच्च शिक्षा विभाग के कॉलेज के प्रधानाचार्य को घटना की गहन जांच करने और तत्काल रिपोर्ट सौंपने का निर्देश देने के बाद मामला सामने आया। 

आरोपी NCC के अधिकारी के रूप में भी दे चुका सेवाएं 

आरोप एक ‘फिजिक्स रीडर’ पर लगाया गया है, जो राष्ट्रीय कैडेट कोर (NCC) के अधिकारी के रूप में भी सेवाएं दे चुका है। शिक्षक पर छात्रा को मानसिक और शारीरिक रूप से प्रताड़ित करने का आरोप है। छात्रा ने 25 जुलाई को कॉलेज अथॉरिटी के सामने मामला उठाया था। कॉलेज के अधिकारियों ने पुलिस की मदद लेने के बजाय जांच के लिए एक आंतरिक शिकायत समिति का गठन किया और कॉलेज मैनेजमेंट काउंसिल प्रमुख को एक रिपोर्ट सौंपी। उच्च शिक्षा विभाग के अतिरिक्त सचिव सुरेंद्र कुमार पांडा ने कॉलेज अधिकारियों को भेजे पत्र में कहा कि कार्यस्थल पर महिलाओं का यौन उत्पीड़न एक्ट, 2013 में निर्धारित प्रक्रिया के मुताबिक इस आरोप की पूरी तरह से जांच की जानी चाहिए।

इंटरनल समिति को नहीं मिला कोई सबूत

सूत्रों ने बताया कि कॉलेज की इंटरनल समिति को छात्रा द्वारा लगाए गए आरोपों का कोई सबूत नहीं मिला। इस बीच, उच्च शिक्षा विभाग ने शिक्षक का तबादला संबलपुर जिले के कुचिंदा कॉलेज में कर दिया है। कुचिंदा कॉलेज के प्रधानाचार्य श्रीकांत पटेल ने कहा, ‘‘ जी हां, फिजिक्स रीडर की सेवाएं हमारे कॉलेज में एक अगस्त से शुरू हुईं और वह दो दिन के अवकाश पर हैं।’’

 

Latest Crime News