A
Hindi News दिल्ली Covid: बच्चों का रखें खास ख्याल, दिल्ली में एक महीने में 14 साल से कम उम्र के 1589 बच्चे पॉजिटिव

Covid: बच्चों का रखें खास ख्याल, दिल्ली में एक महीने में 14 साल से कम उम्र के 1589 बच्चे पॉजिटिव

एक वरिष्ठ अधिकारी ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि अधिकांश मौतें 60+ आयु वर्ग में हुई हैं और जिनकी co-morbid स्थिति थी, विशेष रूप से कैंसर, अनियंत्रित मधुमेह और उच्च रक्तचाप। बड़ी संख्या में 30 वर्ष से कम आयु के लोग घर पर ठीक हुए।

1589 childrens found covid positive in one month Covid: बच्चों का रखें खास ख्याल, दिल्ली में एक महीन- India TV Hindi Image Source : AP Representational Image

नई दिल्ली. देश की राजधानी नई दिल्ली में कोविड मामलों में लगातार कमी हो रही है। हालांकि चिंताजनक बात ये है कि पिछले एक महीने में राजधानी दिल्ली में 14 साल से कम उम्र के बच्चों में कोरोना के 1589 मामले सामने आए हैं। अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस में इसकी जानकारी दी गई। खबर में बताया गया कि दिल्ली सरकार द्वारा मेंटन किए गए आंकड़ों के अनुसार, कोविड संक्रमित होने वाले आधे से अधिक लोग 30-60 वर्ष आयु वर्ग के थे, जबकि एक चौथाई से अधिक लोग 15 से 30 वर्ष के बीच के थे।  60 से अधिक आयु के लोग कुल मामलों में से 6,782 -17%% हैं।

दिल्ली सरकार पिछले महीने से अस्पताल के बिस्तरों, ऑक्सीजन, टीकों की उपलब्धता के साथ-साथ मामलों पर जिलेवार आंकड़ों की अधिक बारीकी से निगरानी कर रही है।

इंडियन एक्सप्रेस की खबर में बताया गया है कि सभी आयु समूहों में, महिलाओं की तुलना में अधिक पुरुषों ने कोविड संक्रमित हुए। 30-60 आयु वर्ग में ये अंतर सबसे अधिक है, जिनमें से लगभग 60%  पुरुष कोविड पॉजिटिव पाए गए। बाकी अन्य सभी समूहों में कुल पॉजिटिव मामलों में से 57 फीसदी पुरुष थे। दिल्ली सरकार मरने वालों का आयु-वार विवरण प्रदान नहीं करती है। अधिकारियों का कहना है कि यह ज्यादातर 60 वर्ष से अधिक आयु के लोग हैं और जिनकी co-morbid स्थिति है।

आपको बता दें कि दिल्ली में अभीतक 24,851 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। इमें से 3607 मौतें पिछले महीने हुईं। एक वरिष्ठ अधिकारी ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि अधिकांश मौतें 60+ आयु वर्ग में हुई हैं और जिनकी co-morbid स्थिति थी, विशेष रूप से कैंसर, अनियंत्रित मधुमेह और उच्च रक्तचाप। बड़ी संख्या में 30 वर्ष से कम आयु के लोग घर पर ठीक हुए। दिल्ली में मंगलवार को 228 मामले सामने आए और सकारात्मकता दर घटकर 0.32% रह गई। पिछले एक सप्ताह में मौतों की संख्या में भी गिरावट आई है, पिछले 24 घंटों में 12 लोगों की मौत हुई है।