A
Hindi News दिल्ली Arvind Kejriwal: 'सैनिकों के लिए पैसा नहीं.. अमीर दोस्तों का कर्ज माफ कर दिया', बीजेपी पर हमलावर हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री

Arvind Kejriwal: 'सैनिकों के लिए पैसा नहीं.. अमीर दोस्तों का कर्ज माफ कर दिया', बीजेपी पर हमलावर हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री

Arvind Kejriwal: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल तो ऐसे हमेशा केंद्र की मोदी सरकार पर हमलावर रहते हैं, लेकिन गुरुवार को उन्होंने जवान, किसान और मनरेगा की बात करते हुए केंद्र सरकार को घेरा।

Arvind Kejriwal- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Arvind Kejriwal

Highlights

  • 'सैनिकों के लिए पैसा नहीं.. अमीर दोस्तों का कर्ज माफ कर दिया'
  • बीजेपी पर हमलावर हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री
  • 75 साल में पहली बार ग़रीब आदमी के गेहूं, चावल पर TAX लगाया गया

Arvind Kejriwal: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल तो ऐसे हमेशा केंद्र की मोदी सरकार पर हमलावर रहते हैं, लेकिन गुरुवार को उन्होंने जवान, किसान और मनरेगा की बात करते हुए केंद्र सरकार को घेरा। दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने कहा कि केंद्र सरकार अग्निपथ योजना लेकर आई ताकि सैनिकों का पेंशन बोझ कम किया जा सके। लेकिन आजादी के बाद से आज तक ऐसा नहीं हुआ कि देश में सैनिकों को पेंशन देने का भी पैसा ना हो। केजरीवाल ने कहा कि इस  बार 8वां वेतन आयोग बनना था, लेकिन केंद्र ने उसे भी मना कर दिया। यानि अब उनके पास कर्मचारियों को भी देने का पैसा नहीं है। यहां तक की गरीब लोगों को जिस मनरेगा के तहत मजदूरी दी जाती है उसमें भी 25 फीसदी की कमी कर दी गई।

75 साल में पहली बार ग़रीब आदमी के गेहूं, चावल पर TAX लगाया गया

केजरीवाल ने केंद्र को घेरते हुए कहा कि देश में 75 वर्षों में ऐसा नहीं हुआ जब गरीब आदमी के गेंहू, चावल पर टैक्स लगाया गया हो, आज केंद्र सरकार वो भी कर रही है। उन्होंने कहा कि देश का नागरिक आज ठगा हुआ महसूस कर रहा है। केजरीवाल ने कहा कि वह लोग कह रहे हैं कि फ्री शिक्षा, इलाज और राशन नहीं मिलना चाहिए। अगर ऐसा हुआ तो देश के गरीब मर जाएंगे। 75 वर्षों में देश को ऐसा नुकसान नहीं हुआ। पेट्रोल डीजल पर सरकार को हर साल 3.5 लाख करोड़ की आमदनी होती है वह पैसा कहां जाता है। राज्यों को मिलने वाले टैक्स के हिस्से का पैसा भी अब 42 फीसदी से घटा कर 29 फीसदी कर दिया गया है।

अपने अमीर दोस्तों का किया लोग माफ

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आजादी के बाद पहली बार ऐसा हुआ जब देश इतने घाटे में है। साल 2014 में देश का बजट 20 लाख करोड़ का था आज 40 लाख करोड़ का है। लेकिन फिर भी ऐसी बातें सामने आ रही हैं। केजरीवाल ने कहा कि देश का इतना सारा पैसा इन लोगों ने अपने दोस्तों के कर्ज माफ करने में खर्च कर दिए। दिल्ली के सीएम का दावा है मोदी सरकार ने अपने रिच दोस्तों का कर्ज माफ करने में लगभग 10 लाख करोड़ रुपए खर्च कर दिया।