A
Hindi News दिल्ली किसानों को रोकने के लिए दिल्ली पुलिस ने कंक्रीट की दीवार और कटीले तारों लिया सहारा

किसानों को रोकने के लिए दिल्ली पुलिस ने कंक्रीट की दीवार और कटीले तारों लिया सहारा

दिल्ली की सीमाओं पर किसानों का विरोध प्रदर्शन जारी है, जिसके तहत दिल्ली पुलिस ने अपना कड़ा पहरा बिठा दिया है।

<p>किसानों को रोकने के...- India TV Hindi Image Source : PTI किसानों को रोकने के लिए दिल्ली पुलिस ने कंक्रीट की दीवार और कटीले तारों लिया सहारा

गाजीपुर बॉर्डर: दिल्ली की सीमाओं पर किसानों का विरोध प्रदर्शन जारी है, जिसके तहत दिल्ली पुलिस ने अपना कड़ा पहरा बिठा दिया है। गाजीपुर बॉर्डर किसानों को रोकने के दिल्ली पुलिस की तरफ से की गई अस्थाई व्यवस्था नाकाम रही थी, लेकिन अब इन्हें रोकने के लिए मजबूत और स्थाई व्यवस्था की जा रही है, जिसमें बैरिकेट के ऊपर कटीले तार और सड़क पर परमानेंट बैरिकेड लगाना शामिल है। दरअसल सड़क पर परमानेंट बैरिकेड बनाने का मुख्य कारण किसानों को दिल्ली की सीमा में प्रवेश करने से रोकना है। ये बैरिकेड असल में क्रंक्रीट की दीवार हैं। इनको आसानी से हटाना नामुमकिन है, वहीं यदि किसी को इन्हें पार करना है, तो दीवार को तोड़ना ही पड़ेगा।

इन्ही बैरीकेड पर कटीले तार लगाए जा रहें हैं, ताकि बैरिकेड के ऊपर से कोई कूद न सके। यानी अब गाजीपुर बॉर्डर पूरी तरह से बंद हो चुका है। नेशनल हाइवे और नेशनल हाइवे 9 अब कोई गाड़ी दिल्ली की सीमा में प्रवेश नहीं कर सकेगी। ऐसे में सोमवार से दिल्ली और गाजियाबाद के बीच आने-जाने वाले लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा, ट्रैफिक डायवर्जन के कारण आसपास के इलाके में भारी जाम लग गया। लोगों को अपने गंतव्य स्थान तक जाने के लिए घंटों सड़कों पर खड़े रहे।

गाजीपुर बॉर्डर पर अब नीचे की रोड बंद करने के साथ-साथ ऊपर फ्लाइओवर से जाने का रास्ता भी पुलिस ने पूरी तरह बंद कर दिया है। 26 जनवरी गणतंत्र दिवस के दिन किसान परेड के दौरान हुई हिंसा वहीं नई दिल्ली में इजरायली दूतावास के बाद हुए बम धमाके के बाद से भीड़ भाड़ वाले इलाकों में सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

पुलिस द्वारा बॉर्डर पर जिस तरह सड़कों को बंद किया जा रहा है, इससे ये उम्मीद लगाई जा सकती है कि ये रास्ते फिलहाल खुलने वाले नहीं है। दिल्ली पुलिस के अधिकारियों ने यह साफ कर दिया है कि जब तक हालात सामान्य नहीं हो जाते हैं, तब तक हाइवे के रास्ते गाजियाबाद आने-जाने का रूट बंद रहेगा।