A
Hindi News दिल्ली दिल्ली में मनाएं न्यू ईयर लेकिन संभल के, चप्पे-चप्पे पर तैनात है 10 हजार पुलिस कर्मी, रहें सावधान

दिल्ली में मनाएं न्यू ईयर लेकिन संभल के, चप्पे-चप्पे पर तैनात है 10 हजार पुलिस कर्मी, रहें सावधान

अगले कुछ घंटे में नए साल की शुरुआत हो जाएगी। देश के कोने-कोने में लोग इस खास दिन को सेलिब्रेट करेंगे। इस अवसर पर अगर आप दिल्ली में हैं तो जरा संभलकर ही नए साल का जश्न मनाएं। क्योंकि दिल्ली पुलिस की टीम चप्पे-चप्पे पर तैनात है।

Celebrate New Year with caution in Delhi 10 thousand Delhi Police personnel deployed at every nook a- India TV Hindi Image Source : PTI दिल्ली में सावधानी से मनाएं न्यू ईयर

दिल्ली पुलिस नये वर्ष 2024 की पूर्व संध्या पर शहर में किसी भी अप्रिय घटना से बचने और कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए तैयार है जबकि यातायात पुलिस ने वाहनों की सुगम आवाजाही के लिए 2,500 से अधिक कर्मी तैनात किए हैं। अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी। पुलिस के अनुसार गुंडागर्दी और यातायात नियमों के उल्लंघन को रोकने के लिए 10 हजार से अधिक कर्मी तैनात किए गए हैं। पुलिस उपायुक्त (उत्तर पूर्व) जॉय तिर्की ने कहा, ‘‘हम चाहते हैं कि सभी हर्षोल्लास के साथ नववर्ष का स्वागत करें। लेकिन अगर कोई सड़कों पर उत्पाद मचाता पाया गया तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।’’ 

नए साल पर दिल्ली पुलिस अलर्ट

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि दिल्ली में नशे में गाड़ी चलाना, मोटरसाइकिल पर स्टंट करना और किसी भी वाहन के जरिये कर्कश ध्वनि उत्पन्न करने पर सख्त पाबंदी है। अधिकारी ने कहा कि किसी को भी नियमों का उल्लंघन करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। अधिकारियों ने कहा कि नशे में गाड़ी चलाने पर अंकुश लगाने के लिए दिल्ली यातायात पुलिस की लगभग 250 टीम तैनात की गई हैं। रविवार रात आठ बजे के बाद कनॉट प्लेस की ओर जाने वाले वाहनों की आवाजाही नियंत्रित की जाएगी। विशेष पुलिस आयुक्त (यातायात) एसएस यादव ने कहा कि लगभग 450 मोटरसाइकिल भी विभिन्न स्थानों पर तैनात की जाएंगी। पुलिस के अनुसार, उन क्षेत्रों में पर्याप्त कर्मी तैनात किए जाएंगे जहां अधिक भीड़ होने की उम्मीद है। 

नोएडा में धारा 144 लागू

साथ ही दिल्ली पुलिस ने शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए प्रमुख स्थानों पर पुलिस के जवान तैनात किए हैं। गौतमबुद्ध नगर पुलिस ने निषेधाज्ञा जारी की है जिसके तहत इस इलाके में  धारा 144 जारी रहेगी। यातायात की भीड़ को देखते हुए पुलिस ने पहले ही एडवायजरी जारी की थी क्योंकि जश्न मनाने के लिए बड़ी संख्या में लोग इकट्ठा होते हैं। दिल्ली के जिन स्थानों पर नए साल के समारोह होंगे उनमें न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी में सूर्या होटल, इरोज होटल, क्राउन प्लाजा होटल, नेहरू प्लेस साउथ एक्सेंशन मार्केट, सेलेक्ट सिटी वॉक मॉल साकेत, कुतुब मीनार, प्रोमिनेड मॉल, रेडिसन ब्लू होटल, महिपाल पुर जनकपुरी सहित जिला केंद्र और कनॉट प्लेस सहित कई अन्य स्थान शामिल हैं।

(इनपुट-भाषा)