A
Hindi News दिल्ली दिल्ली AIIMS में भी शुरू होगा COVAXIN का ह्यूमैन ट्रायल, एथिक्स कमिटी ने दी मंजूरी

दिल्ली AIIMS में भी शुरू होगा COVAXIN का ह्यूमैन ट्रायल, एथिक्स कमिटी ने दी मंजूरी

राजधानी स्थित AIIMS अस्पताल में भी कोरोना वायरस की वैक्सीन COVAXIN का ह्यूमैन ट्रायल शुरू होगा। ह्यूमैन ट्रायल के लिए एम्स अस्पताल की एथिक्स कमेटी ने मंजूरी दे दी है।

दिल्ली AIIMS में भी शुरू होगा COVAXIN का ह्यूमन ट्रायल, एथिक्स कमिटी ने दी मंजूरी- India TV Hindi Image Source : INDIA TV दिल्ली AIIMS में भी शुरू होगा COVAXIN का ह्यूमन ट्रायल, एथिक्स कमिटी ने दी मंजूरी

नई दिल्ली: राजधानी स्थित AIIMS अस्पताल में भी कोरोना वायरस की वैक्सीन COVAXIN का ह्यूमैन ट्रायल शुरू होगा। ह्यूमैन ट्रायल के लिए एम्स अस्पताल की एथिक्स कमेटी ने मंजूरी दे दी है। हालांकि देश के कुछ अस्पतालों में COVAXIN का ह्यूमैन ट्रायल शुरू हो चुका है लेकिन एम्स अस्पताल की ओर से अभी तक ट्रायल की मंजूरी नहीं मिली थी। अब एथिक्स कमेटी की मंजूरी मिलने से एम्स में ह्यूमैन ट्रायल का रास्ता साफ हो गया है।

आपको बता दें कि COVAXIN को भारत बायोटेक ने भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) और राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (एनआईवी) के साथ मिलकर विकसित किया है। कंपनी ने एक बयान में कहा कि टीके के विकास में आईसीएमआर और एनआईवी का सहयोग महत्वपूर्ण रहा।

COVID-19 के इलाज के लिए विकसित किए गए टीके COVAXIN के क्लीनिकल ट्रायल की प्रक्रिया 7 जुलाई को हैदराबाद के निजाम आयुर्विज्ञान संस्थान (NIMS) में शुरू की गई थी।