A
Hindi News दिल्ली दिल्ली में वायु प्रदूषण पर नहीं लग रही लगाम, जारी रहेगा इन गतिविधियों पर प्रतिबंध

दिल्ली में वायु प्रदूषण पर नहीं लग रही लगाम, जारी रहेगा इन गतिविधियों पर प्रतिबंध

मंत्री ने कहा कि शिक्षा विभाग ने पर्यावरण विभाग को एक प्रस्ताव भेजा है, जिसमें कक्षा छह और उससे ऊपर के छात्रों के लिए विद्यालयों और कोचिंग सेंटर को फिर से खोलने की मांग की गई है। 

Delhi Air Pollution: Environment Minister Gopal Rai Says Ban To Continue- India TV Hindi Image Source : PTI दिल्ली में वायु प्रदूषण कम होने का नाम नहीं ले रही है।

Highlights

  • सरकार 16 दिसंबर को निर्माण और विध्वंस गतिविधियों पर प्रतिबंध की समीक्षा करेगी।
  • शिक्षा विभाग ने कक्षा छह और उससे ऊपर के छात्रों के लिए विद्यालयों और कोचिंग सेंटर को फिर से खोलने की मांग की है।
  • दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक एक दिसंबर से 12 दिसंबर तक 250 से 325 के बीच रहा।

नयी दिल्ली: दिल्ली में वायु प्रदूषण कम होने का नाम नहीं ले रही है। सोमवार को दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 256 यानी के खराब श्रेणी में दर्ज किया गया। इस बीच पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता की स्थिति के और खराब होने की संभावना के मद्देनजर सीएनजी चालित वाहनों, ई-ट्रक और आवश्यक सेवाओं में लगे वाहनों को छोड़कर ट्रकों के प्रवेश पर प्रतिबंध अगले आदेश तक जारी रहेगा। 

गोपाल राय ने यह भी कहा कि सरकार 16 दिसंबर को निर्माण और विध्वंस गतिविधियों पर प्रतिबंध की समीक्षा करेगी। मंत्री ने कहा कि शिक्षा विभाग ने पर्यावरण विभाग को एक प्रस्ताव भेजा है, जिसमें कक्षा छह और उससे ऊपर के छात्रों के लिए विद्यालयों और कोचिंग सेंटर को फिर से खोलने की मांग की गई है। उन्होंने कहा कि पांचवीं कक्षा और उससे नीचे के बच्चों के लिए शिक्षा विभाग ने 20 दिसंबर से स्कूलों को फिर से खोलने का सुझाव दिया है। 

राय ने कहा कि प्रस्ताव वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग को भेजा जाएगा, क्योंकि सुप्रीम कोर्ट ने स्कूलों और कॉलेजों को फिर से खोले जाने का निर्णय उसी पर छोड़ा है। मंत्री ने कहा कि दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक एक दिसंबर से 12 दिसंबर तक 250 से 325 के बीच रहा, लेकिन विशेषज्ञों ने अगले तीन दिनों में हवा की गुणवत्ता में मामूली गिरावट का अनुमान जताया है।

गौरतलब है कि शून्य से 50 के बीच AQI को अच्छा, 51 से 100 के बीच संतोषजनक, 101 से 200 के बीच मध्यम, 201 से 300 के बीच खराब, 301 से 400 के बीच बहुत खराब और 401 से 500 तक के AQI को गंभीर माना जाता है।

बता दें कि 10 दिसंबर को सुप्रीम कोर्ट को वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने बताया था कि दिल्ली-एनसीआर वाले राज्यों में 40 उड़न दस्तों द्वारा कारखानों और निर्माण स्थलों सहित कुल 1,534 स्थलों का निरीक्षण किया गया है, और 228 स्थलों को बंद करने का नोटिस जारी किया गया, जबकि उनमें से 111 को बंद कर दिया गया है, ताकि वायु प्रदूषण के स्तर पर अंकुश लगाया जा सके।