A
Hindi News दिल्ली Delhi Dengue Cases: दिल्ली में डेंगू का कहर, एक हफ्ते में सामने आए इतने मामले

Delhi Dengue Cases: दिल्ली में डेंगू का कहर, एक हफ्ते में सामने आए इतने मामले

कोरोना और मंकीपॉक्स के बीच अब दिल्ली वालों को डराने के लिए डेंगू (Delhi Dengue Cases) ने भी अपनी दस्तक दे दी है। आए दिन देश की राजधानी में डेंगू के मामले सामने आ रहे हैं।

Delhi Dengue Cases- India TV Hindi Image Source : PTI Delhi Dengue Cases

Highlights

  • दिल्ली में डेंगू का कहर
  • एक हफ्ते में सामने आए इतने मामले
  • अब तक किसी की मौत की खबर नहीं

कोरोना और मंकीपॉक्स के बीच अब दिल्ली वालों को डराने के लिए डेंगू ने भी अपनी दस्तक दे दी है। आए दिन देश की राजधानी में डेंगू के मामले सामने आ रहे हैं। सरकार लोगों से अपील कर रही है कि वह अपने आस पास साफ सफाई रखें ताकि डेंगू वाले मच्छर ना पनपें और लोग डेंगू जैसी खतरनाक बीमारी से बचे रहें। दिल्ली नगर निगम (MCD) द्वारा सोमवार को जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में पिछले हफ्ते डेंगू के 412 मामले सामने आए हैं। हालांकि, आंकड़ों के मुताबिक सितंबर में शहर में सबसे ज्यादा 693 नए डेंगू के मामले सामने आए थे। हालांकि, इस साल डेंगू से अब तक किसी की मौत नहीं हुई है।

इस साल अब तक किसी की मौत की खबर नहीं

हालांकि, इस साल अब तक मच्छर जनित बीमारियों के कारण किसी की मौत की खबर नहीं है। नगर निगम ने कहा, ''एमसीडी कई नियंत्रण उपाय कर रहा है जैसे, जन जागरूकता अभियान, कानूनी कार्रवाई, दिल्ली जल बोर्ड (DJB), सिंचाई, बाढ़ नियंत्रण विभाग, लोक निर्माण विभाग (PWD), केंद्रीय लोक निर्माण विभाग (CPWD), रेलवे, बागवानी, दिल्ली मेट्रो रेल निगम (DMRC), दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA), भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI), पुलिस, शिक्षा, अन्य विभागों के बीच अंतर-क्षेत्रीय विभागों की भागीदारी सुनिश्चित कर रहा है। 

लापरवाही बरतने वालों पर कार्रवाई

एमसीडी ने एक बयान में कहा, ''इस संबंध में निगम ने 77,538 कानूनी नोटिस जारी किए हैं और 26,320 अभियोग दायर किए हैं। घरों या इमारतों के 10,438 मालिकों पर प्रशासनिक शुल्क लगाया गया है और 23,28,700 रुपये प्रशासनिक शुल्क के रूप में वसूल किए गए हैं।'' एमसीडी ने बताया कि सभी कर्मियों को डीबीसी (डेंगू ब्रीडिंग चेकिंग स्टाफ) को अलग-अलग क्षेत्र आवंटित किए गए हैं, ताकि मच्छरों के लार्वा के प्रजनन का पता लगाने और उन्हें नष्ट करने के लिए घर-घर निरीक्षण किया जा सके। बयान में कहा गया है, ''डीबीसी ने 2,24,94,105 घरों का दौरा किया और 96,982 घरों में मच्छरों का प्रजनन पाया गया। लगभग 8,28,707 घरों में कीटनाशक का छिड़काव किया गया और 112 बिंदुओं पर लार्वा पाया गया।''