A
Hindi News दिल्ली दिल्ली में सिर्फ 2-3 दिन के कोयले का स्टॉक बचा है? सत्येंद्र जैन का बड़ा बयान

दिल्ली में सिर्फ 2-3 दिन के कोयले का स्टॉक बचा है? सत्येंद्र जैन का बड़ा बयान

सत्येंद्र जैन ने कहा कि किसी भी पॉवर प्लांट में कोयले का स्टॉक कम से कम 15 दिन से कम का नहीं होना चाहिए। वैसे तो 20 से 30 दिन का स्टॉक होना चाहिए। ज्यादात्तर प्लांट्स में 2 से 3 दिन का स्टॉक बचा है।

<p>दिल्ली में सिर्फ 2-3...- India TV Hindi Image Source : INDIA TV दिल्ली में सिर्फ 2-3 दिन के कोयले का स्टॉक बचा है? सत्येंद्र जैन का बड़ा बयान

नई दिल्ली. बिजली संकट पर दिल्ली के पावर मिनिस्टर का एक बार फिर से बड़ा बयान आया है। दिल्ली के उर्जा मंत्री सत्येंद्र जैन ने आरोप लगाया कि दिल्ली में सिर्फ 2 से तीन दिन का ही कोयला बचा है। दिल्ली के सारे पावर प्लांट 55% कैपिसिटी से चल रहे हैं। अगर पूरी कैपिसिटी से चलेंगे तो कोयला खत्म हो जाएगा। सत्येंद्र जैन ने ये भी कहा कि सरकार 17 रुपये यूनिट बिजली खरीदकर सप्लाई कर रही है, वहीं NTPC ने दिल्ली में कटौती आधी कर दी है।

सत्येंद्र जैन ने कहा कि किसी भी पॉवर प्लांट में कोयले का स्टॉक कम से कम 15 दिन से कम का नहीं होना चाहिए। वैसे तो 20 से 30 दिन का स्टॉक होना चाहिए। ज्यादात्तर प्लांट्स में 2 से 3 दिन का स्टॉक बचा है और NTPC ने सारे प्लांट्स अपनी क्षमता से 55 फीसदी पर कर दिए हैं। इस वक्त कोयले की बहुत बड़ी दिक्कत है, इसीलिए यूपी के सीएम ने भी प्रधानमंत्री को पत्र लिखा है। उन्होंने कहा कि हम 17 रुपये यूनिट, 20 रुपये यूनिट बिजली खरीद कर सप्लाई कर पा रहे हैं।

आपको बता दें, कि दिल्ली, पंजाब और यूपी समेत पांच राज्यों के मुख्यमंत्री पीएम मोदी को चिट्ठी लिखकर बिजली संकट की हालत बता चुके हैं। कई राज्यों में कोयले की कमी की वजह से पावर प्लांट बंद हो चुके हैं। बिजली की कटौती 10 से 12 घंटे तक हो रही है लेकिन उर्जा मंत्री आरके सिंह का कहना है कि इसे राजनीतिक मुद्दा बनाया जा रहा है। बिजली संकट जैसी कोई स्थिति नहीं है। 

केंद्रीय उर्जा मंत्री आर के सिंह का दावा है कि देश में बिजली संकट का मुद्दा जान बूझकर बनाया जा रहा है, जिन राज्यों में विपक्षी दलों की सरकारें हैं, वहां जान बूझकर संकट की बात प्रचारित की जा रही है। उर्जा मंत्री ने कहा कि बिजली संकट को लेकर राजनीति बंद करें। बिजली की डिमांड बढ़ने से देश में कोयले की आपूर्ति जरूर प्रभावित हुई है लेकिन इसे जल्द ही दूर कर लिया जाएगा।