A
Hindi News दिल्ली दिल्ली सरकार ने कर्फ्यू के पहले 24 घंटों में क्या-क्या किया?

दिल्ली सरकार ने कर्फ्यू के पहले 24 घंटों में क्या-क्या किया?

कोरोना से दिल्ली बेहाल है। हॉस्पिटल्स में जगह नहीं है। ऑक्सीजन की कमी है। दवाइयों की कमी है। सरकार के सारे इंतजाम कम पड़ गए हैं। ऐसे में कोरोना संक्रमण की कड़ी को तोड़ने के लिए दिल्ली सरकार को कर्फ्यू लगाना पड़ा है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल- India TV Hindi Image Source : PTI दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल

नई दिल्ली: कोरोना से दिल्ली बेहाल है। हॉस्पिटल्स में जगह नहीं है। ऑक्सीजन की कमी है। दवाइयों की कमी है। सरकार के सारे इंतजाम कम पड़ गए हैं। ऐसे में कोरोना संक्रमण की कड़ी को तोड़ने के लिए दिल्ली सरकार को कर्फ्यू लगाना पड़ा है। लेकिन, दिल्ली में कर्फ्यू लगे हुए भी 24 घंटे होने वाले हैं। अब देखते हैं कि इन 24 घंटों में केजरीवाल सरकार ने ऐसा क्या किया है, जिससे संक्रमण की दर भी कम हो और लोगों को राहत भी मिले।

केजरीवाल सरकार ने 24 घंटों में क्या-क्या किया?
  • इस वक्त दिल्ली में सबसे बड़ी जरूरत कोरोना बेड्स की है। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सतेंदर जैन का कहना है कि पिछले 24 घंटे में दिल्ली में तकरीबन एक हज़ार बेड बढ़ा दिए गए हैं। फिलहाल, दिल्ली में कोरोना मरीजों के लिए 19 हज़ार से अधिक बेड हैं। इसी दौरान दिल्ली सरकार ने यह भी फैसला लिया है कि अगले 4-5 दिनों में 2700 और बेड हॉस्पिटल्स में जोड़े जाएंगे। किस हॉस्पिटल में कितने बेड जोड़े जाएंगे। दिल्ली के हॉस्पिटल्स में ऑक्सीजन की सप्लाई नहीं रुके इसके लिए दिल्ली सरकार ने 24 डॉक्टर्स की एक ऑक्सीजन ऑडिट कमिटी बनाई है। ये कमेटी हर दिन 5 बजे तक हॉस्पिटल के नोडल अधिकारी को अपनी रिपोर्ट सौपेंगे। वहीं, दिल्ली के खाद्य और नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामलों के मंत्री इमरान हुसैन ने सोमवार को लीगल मेट्रोलॉजी विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ मीटिंग की। 
  • हुसैन ने कहा कि आवश्यक वस्तुओं, विशेष रूप से आवश्यक दवाओं जैसे- ऑक्सीजन (Oxygen), रेमडेसिविर(Remdesivir) और टोसिलिज़ुमैब (Tocilizumab) इंजेक्शन की बिक्री में कुछ डीलर, खुदरा विक्रेता, निर्माता, कैमिस्ट ओवरचार्जिंग कर रहे हैं। ऐसे लोगों के इनके खिलाफ मेट्रोलॉजी अधिनियम, 2009 और पैकेज्ड कमोडिटीज रूल्स, 2011 के तहत कानूनी कार्रवाई की जाए। इसके साथ ही अगर कोई भी कैमिस्ट, खुदरा विक्रेता, व्यापारी इन नियमों का उल्लंघन करता पाया जाता है तो उसके खिलाफ भी सख़्त कानूनी कार्यवाही करने का आदेश दिया। इमरान हुसैन ने अधिकारियों से कहा कि वह हर दिन की कार्रवाई की रिपोर्ट 5 बजे तक जमा करें।
  • कोरोना के बढ़ते प्रकोप के चलते दिल्ली के स्कूलों में गर्मी की छुट्टी घोषित कर दी गयी हैं। 20 अप्रैल से लेकर 9 जून तक गर्मी की छुट्टी रहेगी। इस दौरान ऑनलाइन-ऑफलाइन कोई क्लास नहीं होगी। दिल्ली के स्कूलों को अब कोविड केयर सेंटर में तब्दील कर दिया है। सरकारी स्कूलों में बैड लगाए जा रहे हैं। राउज़ एवेन्यु के राजकीय सर्वोदय बाल विद्यालय को LNJP हॉस्पिटल का एक्सटेंशन बनाया गया है। यहां 200 बेड का इंतज़ाम है। सभी बेड के साथ ऑक्सीजन की फैसिलिटी भी होगी। यहां हर 15 बेड पर 2 डॉक्टर्स, 2 नर्स और 2 नर्स के सहायक रहेंगे।
  • दिल्ली में बढ़ते कोरोना के मद्देनजर दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के चुनाव को पोसपोंड कर दिया गया। दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के चुनाव टालने के प्रस्ताव को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंजूरी दी है। इस प्रस्ताव को अब उपराज्यपाल अनिल बैजल को भेज दिया गया है। दिल्ली में 25 अप्रैल को दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के चुनाव होने थे।