A
Hindi News दिल्ली फिर से गैस का चैंबर बन चुकी दिल्ली, प्रदूषण के टूट रहे सारे रिकॉर्ड

फिर से गैस का चैंबर बन चुकी दिल्ली, प्रदूषण के टूट रहे सारे रिकॉर्ड

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार दक्षिण-पूर्वी हवा की दिशा में बदलाव के कारण हवा को प्रभावित करने वाली नमी में वृद्धि हुई है। मौसम विभाग के अधिकारियों ने कहा कि हवा की गति 16 फरवरी से अचानक धीमी हो गई।

delhi pollution- India TV Hindi Image Source : FILE दिल्ली प्रदूषण

नई दिल्ली: एकतरफ जहां सर्दियां खत्म होने की ओर हैं तो वहीं प्रदूषण एक बार फिर से अपना जोर दिखा रहा है। पिछले 2-3 दिनों से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्रदूषण पिछले सारे रिकॉर्ड को धता बताते हुए नए कीर्तिमान स्थापित कर रहा है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक रविवार को लगातार दूसरे दिन 'बेहद खराब' श्रेणी में बना रहा। सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (सफर) के अनुसार, शहर का समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक आज दोपहर 312 दर्ज किया गया। हालांकि, मंगलवार से हवा की गुणवत्ता में सुधार होने की संभावना है।

कितना दर्ज किया गया प्रदूषण 

रविवार को शहर में दोनों प्रमुख प्रदूषक पीएम 2.5 और पीएम 10 क्रमश: 312 (बहुत खराब श्रेणी) और 199 (मध्यम श्रेणी) दर्ज किए गए। शून्य और 50 के बीच एक अच्छा, 51 और 100 को संतोषजनक, 101 और 200 को मध्यम, 201 और 300 को खराब, 301 से 400 को बहुत खराब और 401 से 500 को गंभीर माना जाता है।

मंगलवार से मिलेगी राहत 

सफर के आंकड़ों के अनुसार, लोधी रोड पर वायु गुणवत्ता सूचकांक 290, पूसा में 304 और मथुरा रोड पर 358 श्रेणी में सबसे अधिक प्रदूषित बताया गया। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार दक्षिण-पूर्वी हवा की दिशा में बदलाव के कारण हवा को प्रभावित करने वाली नमी में वृद्धि हुई है। मौसम विभाग के अधिकारियों ने कहा कि हवा की गति 16 फरवरी से अचानक धीमी हो गई। हालांकि, सोमवार तक हवा की गुणवत्ता 'बेहद खराब' श्रेणी में बनी रहेगी, लेकिन मंगलवार से खासा सुधार होने की उम्मीद है।