A
Hindi News दिल्ली दिल्ली की सभी मुख्य जेलों में कोरोना का कहर, अब 19 स्टाफ और कैदी संक्रमित

दिल्ली की सभी मुख्य जेलों में कोरोना का कहर, अब 19 स्टाफ और कैदी संक्रमित

तिहाड़ जेल में कोरोना का पहला मामले आने के बाद इनके क्लोज कॉन्टेक्ट्स समेत कई कैदियो और जेल स्टाफ के कोविड टेस्ट कराए जा रहे है जिसके बाद तिहाड़ में कोरोना का आंकड़ा बढ़ने की उम्मीद है।

Coronavirus- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Represntational Image

नई दिल्ली. राजधानी दिल्ली में कोरोना इस वक्त अपने चरम पर है। रोज संक्रमित हुए लोगों की संख्या और मौत का आंकड़ा भी बढ़ता जा रहा है। कोरोना के कहर में दिल्ली की बड़ी जेल तिहाड़ भी नहीं बच पाई है, जो एक बड़े खतरे का सबब बन गया है। दिल्ली की तिहाड़ जेल नम्बर 7 में कोरोना संक्रमण का मामला सामने आया है। यहां असिस्टेंट सुपरिटेंडेंट    चेतराम मीणा  ने 22 मई को आम्रपाली अस्पताल में खुद चैकअप कराया, जिनकी 24 को रिपोर्ट पॉजिटिव आई, इनको कोई सिम्टम नहीं है।

चेतराम मीणा तिहाड़ जेल के रेजिडेंस कांप्लेक्स में रहते है। एक जेल स्टाफ इनके क्लोज कांटेक्ट और 5 केजुअल्स कांटेक्ट थे, जिसमे 2 जेल स्टाफ और 3 कैदी थे। क्लोज कांटेक्ट का कोरोना टेस्ट कराया दिया गया है। इन्हें होम कोरेन्टीन किया है, तीन कैदी जो कैजुअल कांटेक्ट में थे जिन्हें आइसोलेशन बैरेक में शिफ्ट किया है। सभी कांटेक्ट्स में किसी को सिम्टम्स नहीं हैं। इसके अलावा चेतराम मीना के 9 पड़ोसी जो जेल के स्टाफ हैं इन्हें ड्यूटी ओर आने से मना कर दिया गया है और एतिहात के तौर पर होम quarantine होने को कहा है। 

तिहाड़ जेल में कोरोना का पहला मामले आने के बाद इनके क्लोज कॉन्टेक्ट्स समेत कई कैदियो और जेल स्टाफ के कोविड टेस्ट कराए जा रहे है जिसके बाद तिहाड़ में कोरोना का आंकड़ा बढ़ने की उम्मीद है। तिहाड़ से पहले रोहिणी जेल कोरोना का एक बड़ा केंद्र बनी थी, असल मे 10 मई को पेट के इलाज के लिए एक कैदी को डीडीयू अस्पताल भेजा गया था जहां उसका कोविड का भी टेस्ट हुआ था जिसकी रिपोर्ट 13 मई को पॉजिटिव आई।

इसके बाद रोहिणी जेल में हड़कंप मच गया और रोहिणी जेल के 19 कैदियों का कोरोना का टेस्ट कराया गया, जिसमें 19 में से 15 कैदी पॉजिटिव पाए गए, साथ ही रोहिणी जेल के 5 स्टाफ का टेस्ट हुआ, जिसमें से 1 स्टाफ कोरोना से संक्रमित पाया गया। जेल स्टाफ और कैदियों को मिलाकर रोहिणी जेल में 17 लोग कोविड के शिकार हुए हैं। कोरोना से संक्रमित स्टाफ और कैदियों को अलग बैरेक में रखा गया है, ये सभी बिना लक्षण के हैं। इनपर मेडिकल टीम नजर रखे हुए है। 

तिहाड़ और रोहिणी के अलावा मंडोली जेल में बतौर डिप्टी सुपरिटेंडेंट जेल नम्बर 11 में तैनात थे ये भी कोरोना से संक्रमित पाए गए। ये 11 मई से अवकाश पर थे क्योकि इन्हें हल्का बुखार था जिसके बाद इन्होंने टेस्ट कराया और ये पॉजिटिव पाए गए। इनके कांटेक्ट में आने वाले लोगों का टेस्ट कराया जा रहा है और सबको quarantine किया गया है।

तिहाड़ जेल, रोहिणी जेल,मंडोली जेल समेत अफसरों के घरों, जेल स्टाफ के घरों में लगातार सेनेटाइजेशन का काम चल रहा है। अबतक जेल में कैदियों की भीड़ कम करने के चलते 2250 कैदियो को अंतरिम बेल पर छोड़ा गया है और 1050 कैदियो को इमरजेंसी परोल पर छोड़ा गया है ताकि जेल में भीड़ कम हो और कोरोना का खतरा कम हो। अभी तक तीनों जेल को मिलाकर 19 जेल स्टाफ और कैदी कोरोना की चपेट में आ चुके है और इनके साथियों की रिपोर्ट आने के बाद ये आंकड़ा बढ़ सकता है जो एक चिंता की बात है।