A
Hindi News दिल्ली जानें कैसे जवान हुई दिल्ली मेट्रो, 20 साल की उम्र में ही बढ़ गई इतनी जिम्मेदारियां

जानें कैसे जवान हुई दिल्ली मेट्रो, 20 साल की उम्र में ही बढ़ गई इतनी जिम्मेदारियां

दिसंबर 2002 में मात्र 8.2 किलोमीटर के रास्ते पर छह स्टेशनों तक ‘रेड लाइन’ के साथ शुरुआत करने वाली दिल्ली मेट्रो का 2022 में 390 से अधिक किलोमीटर का नेटवर्क हो गया है।

दिल्ली मेट्रो- India TV Hindi Image Source : PTI दिल्ली मेट्रो

मेट्रो को दिल्ली की धड़कन कहा जा सकता है। एक घंटे मेट्रो रुक जाए तो दिल्ली की धड़कन भी रुक जाती है। देश की राजधानी दिल्ली में लोगों को एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए मेट्रो पहली प्राथमिकता है। जिस मेट्रो से हम रोज सफर करते हैं उसकी उम्र 20 साल हो गई है यानी दिल्ली मेट्रो के परिचालन के 20 वर्ष पूर हो गए हैं।

दिल्ली में मेट्रो की शुरूआत कब हुई? 
दिसंबर 2002 में मात्र 8.2 किलोमीटर के रास्ते पर छह स्टेशनों तक ‘रेड लाइन’ के साथ शुरुआत करने वाली दिल्ली मेट्रो का 2022 में 390 से अधिक किलोमीटर का नेटवर्क हो गया है। दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) का नेटवर्क आज राष्ट्रीय राजधानी और पड़ोसी शहरों में कई गलियारों तक फैला है। दिल्ली मेट्रो ने 25 दिसंबर, 2002 को अपनी वाणिज्यिक सेवाएं शुरू की थी। इससे एक दिन पहले तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने शाहदरा से तीस हजारी तक डीएमआरसी के 8.2 किलोमीटर तक फैले पहले मार्ग का उद्घाटन किया था। 

उद्घाटन के दिन भीड़ हो गई थी आउट ऑफ कंट्रोल  
पहली मेट्रो चलने के दो दशक पूरे होने के मौके पर दिल्ली मेट्रो शनिवार को विशेष ट्रेन चलाएगी। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘यह डीएमआरसी के लिए रोमांचक उपलब्धि है और छह बोगी वाली विशेष ट्रेन ‘रेड लाइन’ पर आज कश्मीरी गेट स्टेशन से वेलकम स्टेशन तक चलेगी।’’ वेलकम स्टेशन पर मेट्रो संचालन के 20 साल पूरे होने के मौके पर एक विशेष प्रदर्शनी लगायी जाएगी। अधिकारियों ने पहले कहा था कि 2002 में ‘रेड लाइन’ के उद्घाटन के एक दिन बाद भीड़ इतनी ‘‘ज्यादा’’ थी कि अधिकारियों को यात्रियों की भीड़ संभालने के लिए ‘‘पेपर टिकट’’ जारी करने पड़े। डीएमआरसी का नेटवर्क 286 स्टेशन पर लगभग 392 किलोमीटर तक फैला हुआ है।