A
Hindi News दिल्ली दिल्ली: न्यूज वेबसाइट से जुड़े 30 ठिकानों पर छापेमारी, इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस- मोबाइल जब्त

दिल्ली: न्यूज वेबसाइट से जुड़े 30 ठिकानों पर छापेमारी, इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस- मोबाइल जब्त

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने डिजिटल न्यूज वेबसाइट और उससे जुड़े कुछ पत्रकारों के यहां छापेमारी कर रही है। दिल्ली-एनसीआर की कई जगहों पर रेड चल रही है।

न्यूज क्लिक के ठिकानों पर रेड- India TV Hindi Image Source : ANI न्यूज क्लिक के ठिकानों पर रेड

डिजिटल न्यूज वेबसाइट न्यूज क्लिक और उससे जुड़े कुछ पत्रकारों के यहां रेड पड़ी है। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल छापेमारी की बड़ी कार्रवाई कर रही है। दिल्ली, नोएडा और गाजियाबाद सहित 30 जगहों पर छापेमारी चल रही है। दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल की 30 से ज्यादा टीमें मंगलवार तड़के एक साथ अलग-अलग लोकेशंस के लिए निकलीं। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने न्यूज क्लिक के कुछ पत्रकारों के लैपटॉप और मोबाइल फोन को जब्त कर डंप डाटा रिकवर किया है। स्पेशल सेल ने यूएपीए (UAPA) का केस दर्ज कर जांच शुरू की है। 

30 जगहों पर छापेमारी

दरअसल, ये पूरा मामला विदेशी फंडिंग से जुड़ा हुआ है। आरोप है कि तीन साल के छोटे अंतराल में करीब 38 करोड़ रुपये का संदिग्ध लेन-देन हुआ है, जिसके बाद पहले दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा, उसके बाद प्रवर्तन निदेशालय (ED) और अब दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल इस मामले की जांच कर रही है। बड़े लेवल पर इस रेड से पहले दिल्ली पुलिस ने UAPA के तहत एक मामला दर्ज किया था और FIR दर्ज करने के बाद पुलिस ने एक साथ मंगलवार की सुबह 30 जगह पर छापेमारी की।

अवैध फंडिंग का मामला

साल 2021 में दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा ने सबसे पहले न्यूज क्लिक को मिली अवैध फंडिंग को लेकर मुकदमा दर्ज किया था। ये संदिग्ध फंडिंग चीनी कंपनियों के जरिए न्यूज क्लिक को प्राप्त हुई थी। इसी के बाद ईडी ने मुकदमा दर्ज कर तफ्तीश शुरू की थी। हालांकि, हाई कोर्ट ने उस वक्त न्यूज क्लिक के प्रमोटरों को गिरफ्तारी से राहत दी थी।

इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस जब्त

इससे पहले न्यूज क्लिक की फंडिंग को लेकर ईडी पहले छापेमारी कर चुकी है। उनके कुछ इनपुट के बाद स्पेशल सेल छापेमारी कर रही है। सूत्रों की मानें तो दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल को जांच के दौरान मिले कुछ डॉक्यूमेंट सौंपे गए थे, जिसके बाद स्पेशल सेल ने 17 अगस्त को UAPA के तहत केस दर्ज किया था। सूत्रों की मानें तो दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने कुछ लैपटॉप, मोबाइल फोन और इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को जब्त किया है। डिजिटल न्यूज वेबसाइट खिलाफ जांच करीब 2 साल से चल रही है, लेकिन पुलिस की एंट्री के बाद अब यह बात बिल्कुल साफ हो गई है कि आने वाले वक्त में डिजिटल न्यूज वेबसाइट को बड़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।

मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच 

अगस्त में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच में न्यूज क्लिक के प्रधान संपादक प्रबीर पुरकायस्थ से जुड़े दिल्ली स्थित फ्लैट को अटैच कर दिया था। दरअसल, अगस्त में अमेरिकी अखबार न्यूयॉर्क टाइम्स ने दावा किया था कि न्यूज क्लिक उस ग्लोबल नेटवर्क का हिस्सा है, जिसे अमेरिका के अरबपति नेविल रॉय सिंघम से फंडिंग मिलती है, जो कथित तौर पर चीनी मीडिया के साथ मिलकर काम करता है। ईडी ने सितंबर 2021 में भी पुरकायस्थ के ठिकानों पर छापेमारी की थी।

चीन कनेक्शन का आरोप

इससे पहले ईडी की ओर से आरोप लगाए जा चुके हैं कि न्यूज क्लिक को मिल रही विदेशी फंडिंग FCRA यानी फॉरेन कंट्रीब्यूशन रेग्युलेशन एक्ट का उल्लंघन करती है। साथ ही केंद्रीय एजेंसी ने आरोप लगाए थे कि फंडिंग का इस्तेमाल देश विरोधी गतिविधियों में भी किया जा रहा था। ईडी ने संकेत दिए थे कि चीन में रहने वाले सिंघम ने न्यूज क्लिक को चीन समर्थित जानकारी भारत में चलाने के लिए गैर-कानूनी तरीके से 38 करोड़ रुपये दिए थे।