A
Hindi News दिल्ली दिल्ली में 5% पार्किंग इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए रिजर्व, ऊर्जा मंत्री ने दिया निर्देश

दिल्ली में 5% पार्किंग इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए रिजर्व, ऊर्जा मंत्री ने दिया निर्देश

दिल्ली के पार्किंग स्थल जहां पर 100 गाड़ियों से ज्यादा पार्किंग की व्यवस्था है वहां पर 5 प्रतिशत पार्किंग इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए रिजर्व कर दी गई है।

<p>दिल्ली में...- India TV Hindi Image Source : INDIA TV दिल्ली में इलेक्ट्रिक गाड़ियों को बढ़ावा देने के लिए पार्किंग रिजर्व की गई है

नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली में इलेक्ट्रिक गाड़ियों को बढ़ावा देने के लिए दिल्ली सरकार ने एक और पहल की है। दिल्ली में अब 5 प्रतिशत पार्किंग इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए रिजर्व रखने का निर्देश जारी कर दिया गया है। ऐसे सबी मॉल, शॉपिंग कॉम्पलेक्स, सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स, ऑफिस कॉम्प्लेक्स, होटल, रेस्टोरेंट अस्पताल और पार्किंग स्थल जहां पर 100 गाड़ियों से ज्यादा पार्किंग की व्यवस्था है वहां पर 5 प्रतिशत पार्किंग इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए रिजर्व कर दी गई है। दिल्ली के ऊर्जा मंत्री सत्येंद्र जैन ने ऐसे सभी संस्थानों को निर्देश जारी कर दिए हैं। 

 

दिल्ली सरकार ने दिल्ली में इलेक्ट्रि गाड़ियों को बढ़ावा देने के लिए पहले भी कई कदम उठाए हैं। दिल्ली में इलेक्ट्रिक गाड़ियों की बिक्री को बढ़ावा देने के लिए कई कार, थ्री व्हीलर्स तथा टू व्हीलर्स के मॉडल पर सब्सिडी दी जा रही है। इसके अलावा दिल्ली में सार्वजनिक परिवहन के लिए इस्तेमाल होने वाली डीटीसी की बसों में भी इलेक्ट्रिक गाड़ियों को लगातार बढ़ाया जा रहा है। 

दिल्ली सरकार ने सरकारी कामकाज में इस्तेमाल होने वाली गाड़ियों को भी पूरी तरह से इलेक्ट्रिक गाड़ियों से बदलने का फैसला किया है। 6 महीने के भीतर दिल्ली में सरकारी कामकाज में इस्तेमाल होने वाली सरकारी गड़ियों को इलेक्ट्रिक गाड़ियों से बदल दिया जाएगा। इस पॉलिसी के तहत दिल्ली में लगभग 2000 वाहन बदले जाएंगे। 

दिल्ली में प्रदूषण हर साल बड़ी समस्या पैदा करता है और हर साल गाड़ियों से निकलने वाले धुएं की वजह से प्रदूषण का स्तर बढ़ता है। इसी को ध्यान में रखते हुए अब दिल्ली में इलेक्ट्रिक गाड़ियों को बढ़ावा दिया जा रहा है।