A
Hindi News दिल्ली दिल्ली में फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़, कर्ज देने के नाम पर 1700 लोगों को लगाया चूना, 12 गिरफ्तार

दिल्ली में फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़, कर्ज देने के नाम पर 1700 लोगों को लगाया चूना, 12 गिरफ्तार

पुलिस ने बताया कि दवा आपूर्ति की दुकान की आड़ में फर्जी कॉल सेंटर चलाया जा रहा था। डीसीपी ने बताया कि कॉल सेंटर को उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद के संजय नगर निवासी फैसल और उनकी टीम चला रही थी।

दिल्ली पुलिस ने फर्जी कॉल सेंटर का किया भंडाफोड़- India TV Hindi Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE दिल्ली पुलिस ने फर्जी कॉल सेंटर का किया भंडाफोड़

दिल्ली पुलिस ने उत्तम नगर में एक फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़ किया है, जिसने 1700 से अधिक लोगों को कर्ज देने के बहाने ठगा। इस सिलसिले में पुलिस ने 12 लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने बुधवार को बताया कि दवा आपूर्ति की दुकान की आड़ में फर्जी कॉल सेंटर चलाया जा रहा था। पुलिस उपायुक्त (द्वारका) एम. हर्षवर्धन के मुताबिक, उत्तम नगर में चल रहे एक अवैध कॉल सेंटर के बारे में विशेष जानकारी मिली थी और कई मामले सामने आए थे कि यह लोन देने के बहाने लोगों को धोखा दे रहा है।

'गुमराह करने के लिए काउंटर पर दवाएं भी रखी थीं'

डीसीपी ने कहा, "कॉल सेंटर को उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद के संजय नगर निवासी फैसल और उनकी टीम चला रही थी। पूछताछ करने पर फैसल ने यह कहकर पुलिस टीम को गुमराह किया कि वह दवा बेचने और विज्ञापन देने के लिए कॉल सेंटर चला रहा है।" अधिकारी ने कहा, "पुलिस को गुमराह करने के लिए उसने काउंटर पर कुछ दवाएं भी रखी थीं। हालांकि, लगातार पूछताछ में पता चला कि सभी कर्मचारी ग्राहक सहायता एजेंट के रूप में काम कर रहे हैं और वे ग्राहकों को कर्ज देने के लिए बुलाते थे।"

अधिकारी ने कहा, "वे तब बैंक खाते का विवरण प्रदान करते थे और ग्राहकों से उस बैंक खाते में प्रोसेसिंग फीस राशि जमा करने के लिए कहते थे।" डीसीपी ने कहा, "गाजियाबाद के संजय नगर निवासी पारस ने उस जगह पर कब्जा कर लिया था, जिस पर कॉल सेंटर पट्टे पर चल रहा था। वह इस मामले में फरार है। उसे पकड़ने के प्रयास किए जा रहे हैं।"

'आरोपियों ने 1700 से अधिक निर्दोष लोगों को धोखा दिया'

डीसीपी ने कहा, "फरवरी 2022 से कॉल सेंटर चल रहा है। रजिस्टरों की जांच और आगे की पूछताछ के मुताबिक, यह पता चला है कि आरोपियों ने 1700 से अधिक निर्दोष लोगों को धोखा दिया।" अधिकारी ने कहा, "पैसे और राशि के लेन-देन को दर्शाने वाले संपर्क व्यक्तियों की सूची वाले कुल 29 रजिस्टर बरामद किए गए। इन व्यक्तियों से ठगी गई राशि 1 करोड़ रुपये से अधिक होने की संभावना है।" अधिकारी ने कहा, "कॉल सेंटर में छह महिलाओं सहित कुल 12 लोग काम कर रहे थे और पुलिस टीम ने उन्हें मौके पर ही दबोच लिया।"