A
Hindi News दिल्ली G20 सम्मेलन: कहीं ट्रैक्टर तो कहीं नाव से पेट्रोलिंग कर रही दिल्ली पुलिस, देखें Video

G20 सम्मेलन: कहीं ट्रैक्टर तो कहीं नाव से पेट्रोलिंग कर रही दिल्ली पुलिस, देखें Video

G20 सम्मेलन का आयोजन 9 और 10 सितंबर को हो रहा है। मुख्य कार्यक्रम प्रगति मैदान के भारत मंडपम में होगा, लेकिन मेहमान दिल्ली के विभिन्न पांच सितारा होटल में रुक रहे हैं। इस लिहाज से संपूर्ण दिल्ली किले में तब्दील कर दिया गया है।

G20, DELHI POLICE- India TV Hindi Image Source : TWITTER कहीं ट्रैक्टर तो कहीं नाव से पेट्रोलिंग कर रही दिल्ली पुलिस

नई दिल्ली: पिछले लगभग एक साल से जिस दिन का इंतजार किया जा रहा था,वह अब आ चुका है। G20 सम्मेलन के लिए देश कि राजधानी दिल्ली अब तैयार हो चुकी है। विदेशी मेहमानों के आने का सिलसिला जारी है। कई मेहमान आ चुके हैं तो कई 8 तारीख तक पहुंच जाएंगे। दिल्ली को किले में तब्दील कर दिया गया है। चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात है। किसी भी अनहोनी घटना से बचने के लिए दिल्ली पुलिस, NSG, SPG, सेना, वायुसेना समेत देश के कई अन्य अर्धसैनिक बल सुरक्षा व्यवस्था को दुरस्त कर रहे हैं।

इसी क्रम में दिल्ली पुलिस पूरी दिल्ली में गस्त लगा रही है। सड़कों पर जहां वाहनों और आसमान में ड्रोन से गस्त लगाई जा रही है तो वहीं यमुना नदी में दिल्ली पुलिस नाव से गस्त लगा रही है। पुलिस नहीं चाहती है कि कार्यक्रम के दौरान किसी भी अप्रिय स्थिति का सामना करना पड़े। 

इसी के साथ-साथ जिन इलाकों में सामान्य वाहन और पैदल जाना मुश्किल है, वहां भी पुलिस किसी भी तरह की कोताही नहीं बरत रही है। ऐसी जगहों पर पुलिस ट्रैक्टर के सहारे पहुंच रही है। पुलिस ऐसी जगहों-जगहों पर भी चप्पा-चप्पा छान रही है। 

इसी के साथ- साथ दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने दिल्ली में तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने गुरूवार को राष्ट्रीय राजधानी में सुरक्षा, सफाई, सौंदर्यीकरण की तैयारियों और अन्य संबंधित कार्यों का जायजा लिया। इसके अलावा उन्होंने शहर के हर कोने पर नज़र रखने के लिए मुख्यालय में स्थापित दिल्ली पुलिस के अत्याधुनिक विकसित नियंत्रण कक्ष का भी दौरा किया। सक्सेना ने अधिकारियों को निर्देशित किया है कि सम्मेलन के दौरान किसी भी तरह की दिक्कत ना आये।