A
Hindi News दिल्ली लाल किला हिंसा: दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच द्वारा दाखिल चार्जशीट पर कोर्ट 17 जून को लेगा संज्ञान

लाल किला हिंसा: दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच द्वारा दाखिल चार्जशीट पर कोर्ट 17 जून को लेगा संज्ञान

दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच द्वारा ट्रैक्टर रैली के दौरान लाल किला पर हुई हिंसा (Red Fort Violence) को लेकर तीस हजारी कोर्ट में दाखिल चार्जशीट पर कोर्ट 17 जून को संज्ञान लेगा।

लाल किला हिंसा: दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच द्वारा दाखिल चार्जशीट पर कोर्ट 17 जून को लेगा संज्ञान- India TV Hindi Image Source : PTI FILE PHOTO लाल किला हिंसा: दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच द्वारा दाखिल चार्जशीट पर कोर्ट 17 जून को लेगा संज्ञान

नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच द्वारा  ट्रैक्टर रैली के दौरान लाल किला पर हुई हिंसा (Red Fort Violence) को लेकर तीस हजारी कोर्ट में दाखिल चार्जशीट पर कोर्ट 17 जून को संज्ञान लेगा। दंगाई लाल किले पर प्रोटेस्ट साइट बनाना चाहते थे। चीफ मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट गजेंद्र सिंह नागर 17 जून को चार्जशीट पर संज्ञान लेंगे। वहीं इस मामले में क्राइम ब्रांच ने दीप सिद्धू, इकबाल सिंह, मनिंदर मोनी और खेमप्रीत सहित 16 लोगों को आरोपी बनाया है। दिल्ली पुलिस ने चार्जशीट में आरोपियों पर देशद्रोह, दंगा करना, हत्या की कोशिश और डकैती जैसी गंभीर धाराएं लगाई हैं।

जानिए दिल्ली पुलिस क्राइम ब्रांच ने लाल किला दंगा चार्जशीट में क्या कहा

लाल किला दंगा मामले में दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच 3200 से ज्यादा पेज की चार्जशीट की है कि लालकिले पर कब्जा करके वहां प्रोटेस्ट साइट बनाना चाहते थे। सुखदेव सिंह 50,100 लोगों के साथ बैठ गया था। दीप सिद्धू ने बयान दिया था अब किसान नेता यहां आ जाए और संभाले धरने को। झंडे का अपमान करके देश को नीचा दिखाना चाहते थे। जानबूझकर तिरंगे की जगह धार्मिक झंडा लगाने की प्लानिंग पहले से थी। 16 लोगों के खिलाफ चार्जशीट है। 

दिल्ली पुलिस की चार्जशीट में हुए कई बड़े खुलासे

लाल किला हिंसा मामले में दिल्ली पुलिस द्वारा दायर चार्जशीट में यह बात सामने आई है कि प्रदर्शनकारी किसानों ने लाल किले पर कब्जा करने की योजना बनाई थी और इसे एक नया प्रदर्शन स्थल में तब्दील करने की साजिश थी। आपको बता दें कि, गणतंत्र दिवस (Republic Day) पर लाल किले में आंदोलनकारी किसानों का ट्रैक्टर रैली की आड़ में हंगामा पहले से ही नियोजित था। इसके लिए न सिर्फ बकायदा प्लानिंग की गई थी, बल्कि ट्रैक्टर वगैरह भी पहले से ही खरीद कर मंगा लिए गए थे। इतना ही नहीं, आंदोलनकारी किसानों ने मोदी सरकार को बदनाम करने के उद्देश्य से 26 जनवरी की तारीख चुनी। पुलिस ने 3,224 पेज की अपनी चार्जशीट में लाल किले पर हुई हिंसा को पूर्व नियोजित बताया है। लाल किला हिंसा की चार्जशीट पर दिल्ली पुलिस के सूत्रों ने बताया कि इसके लिए नवंबर-दिसंबर में योजना बनाई गई क्योंकि हरियाणा और पंजाब में बड़ी संख्या में ट्रैक्टर खरीदे गए। दिल्ली पुलिस ने चार्जशीट में इससे संबंधित डेटा भी अटैच किया है। चार्जशीट में बताया गया कि इस हिंसा में दिल्ली पुलिस समेत सुरक्षा एजेंसियों के करीब पांच सौ से ज्यादा कर्मी जख्मी हुए।

लाल किले पर झंडा फहराने पर रखा था इनाम

दिल्ली पुलिस ने अदालत में दाखिल चार्जशीट में यह भी दावा किया है कि कुछ किसान लाल किले की प्रचीर पर निशान झंडा और किसान आंदोलन का प्रतीक झंडा फहराना चाहते थे, इसके लिए उन्होंने इनाम स्वरूप बकायदा बड़ी रकम का ऐलान भी किया था। दिल्ली पुलिस ने दावा किया है कि लाल किला हिंसा के एक आरोपी की उसकी बेटी के साथ फोन पर बात रिकॉर्ड हुई है, जिसमें बेटी कह रही कि लाल किले पर झंडा फहराने पर पापा को 50 लाख रुपए मिलने वाले हैं। गौरतलब है कि गणतंत्र दिवस पर लाल किला समेत दिल्ली के कई इलाकों में जबर्दस्त हिंसा हुई थी। इस घटना को विदेशी मीडिया में भी काफी तूल दिया गया था।