A
Hindi News दिल्ली न्‍यूज दिल्ली: सफाई के लिए खरीदी गईं 200 मशीनें बेकार, अब रोबोट करेंगे नालियों की सफाई

दिल्ली: सफाई के लिए खरीदी गईं 200 मशीनें बेकार, अब रोबोट करेंगे नालियों की सफाई

दिल्ली में सफाई के नाम पर किस तरह पैसा नालियों में बहाया जा रहा है, उसकी एक झलक हाल ही में दिखाई दी है। दिल्ली की तंग गलियों की सफाई के लिए आप सरकार ने 200 मशीनें खरीदी थीं।

<p>Robot</p>- India TV Hindi Robot

नयी दिल्ली। दिल्‍ली में सफाई के नाम पर किस तरह पैसा नालियों में बहाया जा रहा है, उसकी एक झलक हाल ही में दिखाई दी है। दिल्‍ली की तंग गलियों की सफाई के लिए आप सरकार ने 200 मशीनें खरीदी थीं। लेकिन बड़े आकार के चलते वो काम में नहीं आ सकीं। अब आप सरकार संकीर्ण गलियों में नालियां साफ करने के लिए रोबोट का इस्तेमाल करने पर विचार कर रही है और इस सिलसिले में सामाजिक न्याय मंत्री राजेंद्र पाल गौतम जुलाई के आखिर में केरल जाकर इंजीनियरों के एक समूह से बातचीत करेंगे। 

आप सरकार ने फरवरी में नालियां साफ करने की 200 मशीनें खरीदी थी लेकिन वे अपने बड़े आकार के चलते तंग गलियों में जाकर सफाई नहीं कर पा रही । 
गौतम ने कहा, ‘‘तंग इलाकों में, अब भी लोगों को हाथों से नालियां साफ कराने वाले बुलाने पड़ते हैं और कई बार वे बिना किसी सुरक्षा के यह काम करते हैं। हमारी सरकार हाथ से नाली साफ करने के काम को पूरी तरह खत्म करना चाहती है। अब, हम केरल की एक कम्पनी द्वारा विकसित रोबोट का इस्तेमाल करने पर विचार कर रहे हैं। ’’ 

मंत्री ने बताया कि वह जुलाई के अंत में केरल जाएंगे और वहां ‘जेनरोबोटिक्स’ कम्पनी उन्हें रोबोट चलाकर दिखाएगी। हाथ से गंदगी साफ करने का चलन खत्म करने के लिए अभियान चला रहे दिल्ली के संगठन ‘‘सफाई कर्मचारी आंदोलन’’ का कहना है कि नालियों की सफाई करते हुए बीते दशक में करीब 1,850 लोगों की जान जा चुकी है। 

Related Video