A
Hindi News दिल्ली BJP से गठबंधन के बाद पहली बार दिल्ली पहुंचे नीतीश कुमार, PM मोदी और शाह से की मुलाकात

BJP से गठबंधन के बाद पहली बार दिल्ली पहुंचे नीतीश कुमार, PM मोदी और शाह से की मुलाकात

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार दो दिन के लिए दिल्ली दौरे पर हैं और बुधवार को उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने के बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से भी मुलाकात की।

Narendra Modi, Nitish Kumar- India TV Hindi Image Source : INDIA TV प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार।

नई दिल्ली: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। नीतीश कुमार ने पीएम मोदी से मुलाकात के बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से भी मुलाकात की। बताया जा रहा है कि इन मुलाकातों में लोकसभा चुनाव को लेकर रणनीति पर चर्चा हुई। पिछले महीने की 28 जनवरी को ही नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू, NDA का हिस्सा बनी थी, जिसके बाद नीतीश कुमार की यह पीएम मोदी से पहली मुलाकात है। पीएम मोदी और नीतीश कुमार की मुलाकात की तस्वीर सामने आई है, जिसमें दोनों नेता मुस्कुराते हुए नजर आ रहे हैं।

बहुमत साबित करना बाकी

इससे पहले उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा ने भी एक दिन पहले प्रधानमंत्री से भेंट की। बीजेपी के साथ मिलकर 28 जनवरी को नीतीश ने एक बार बिहार के सीएम पद की शपथ ली। नीतीश के नेतृत्व में बिहार में 2020 के जनादेश की वापसी बताते हुए NDA की सरकार बनाई गई है। बिहार में अभी एनडीए को विधानसभा में अपना बहुमत साबित करना है। बिहार विधानमंडल का बजट सत्र 12 फरवरी से शुरू होना है। इस सत्र में ही एनडीए की सरकार को अपना बहुमत साबित करना है। इस बारे में भी मुख्यमंत्री की प्रधानमंत्री के साथ चर्चा संभव है।

क्या हो सकता है बातचीत का मुद्दा?

मुख्यमंत्री होने के साथ नीतीश कुमार जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष भी हैं। जेडीयू अध्यक्ष बनने के पहले और बाद में भी वह महागठबंधन और I.N.D.I.A अलायंस में सीट शेयरिंग को लेकर बोल रहे थे। NDA में शामिल होने के बाद उन्होंने बतौर पार्टी अध्यक्ष यहां सीट बंटवारे पर कोई बात नहीं की है। ऐसे में भले ही बुधवार को दिल्ली में पीएम मोदी से उनकी मुलाकात सरकार गठन के बाद औपचारिकता हो, लेकिन लोकसभा चुनाव, बिहार में सीट शेयरिंग और 12 फरवरी को बिहार विधानसभा में होने वाला बहुमत परीक्षण बातचीत का मुद्दा हो सकता है। NDA के बाकी घटक दलों- लोक जनशक्ति पार्टी के दोनों हिस्सों, जीतन राम मांझी की पार्टी हिन्दुस्तानी आवाम मोर्चा-सेक्युलर, उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी राष्ट्रीय लोक जनता दल के साथ भी सीटें शेयर करनी हैं।

Image Source : India TVबिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की।

राज्यसभा सीटों पर भी चर्चा संभव

बता  दें कि JDU सूत्रों ने कहा था कि मुख्यमंत्री कुमार की BJP के शीर्ष नेताओं के साथ बैठक के दौरान राज्य में राज्यसभा चुनाव से संबंधित मुद्दों पर भी चर्चा हो सकती है। बिहार में राज्यसभा की 6 सीट खाली हो रही हैं, जिनके लिए 27 फरवरी को चुनाव होना है। इन 6 सीटों में से 2 पर वर्तमान में JDU का कब्जा है जबकि दो RJD के खाते में हैं। JDU के पूर्व अध्यक्ष बशिष्ठ नारायण सिंह और वरिष्ठ नेता अनिल हेगड़े राज्यसभा के सदस्य हैं, वहीं RJD की दो सीटें मनोज कुमार झा और मीसा भारती के पास है। एक सीट BJP के सुशील कुमार मोदी के पास है, और एक सीट कांग्रेस के पास है, जो पार्टी की राज्य इकाई के अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह के खाते में है।