A
Hindi News दिल्ली आवारा कुत्तों की समस्या को लेकर खुला सेंटर, बीजेपी नेता बोले- उनके प्रति सम्मान बहाल करना उद्देश्य है

आवारा कुत्तों की समस्या को लेकर खुला सेंटर, बीजेपी नेता बोले- उनके प्रति सम्मान बहाल करना उद्देश्य है

दिल्ली में आवारा कुत्तों की समस्या को लेकर ‘सेंटर फॉर स्ट्रे डॉग प्रॉब्लम्स’ कंप्लेन सेंटर खोला गया है। इसे लेकर बीजेपी के वरिष्ठ नेता विजय गोयल ने कहा कि उनकी पार्टी आवारा कुत्तों के प्रति सम्मान बहाल करने को लेकर समर्पित है।

विजय गोयल- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO विजय गोयल

दिल्ली के बंगाली मार्केट में आवारा कुत्तों की समस्या को लेकर ‘सेंटर फॉर स्ट्रे डॉग प्रॉब्लम्स’ कंप्लेन सेंटर खोला गया है। बीजेपी के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री विजय गोयल ने संस्था के कार्यालय का उद्घाटन किया, जहां लोग आवारा कुत्तों के काटने की समस्या को लेकर यदि कोई कार्रवाई नहीं हो रही है तो अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। बीजेपी नेता विजय गोयल ने बुधवार को कहा कि उनकी पार्टी आवारा कुत्तों के प्रति सम्मान बहाल करने को लेकर समर्पित है। 

बढ़ती संख्या से उत्पन्न चुनौतियां

बीजेपी नेता ने कुत्तों की नसबंदी, टीकाकरण और मुआवजे के महत्व पर जोर दिया। गोयल ने राष्ट्रीय राजधानी में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि आवारा कुत्तों के लिए समर्पित उनके नए मंच ‘सेंटर फॉर स्ट्रे डॉग प्रॉब्लम्स’ का उद्देश्य जनता से समर्थन जुटाना है। गोयल ने कहा कि ‘सेंटर फॉर स्ट्रे डॉग प्रॉब्लम्स’ आवारा कुत्तों के कारण उत्पन्न चुनौतियों का समाधान करने, सार्वजनिक सुरक्षा और आवारा कुत्तों के साथ मानवीय व्यवहार पर ध्यान केंद्रित करता है। उन्होंने कहा, ‘‘हमारा उद्देश्य आवारा कुत्तों के प्रति सम्मान बहाल करना है और साथ ही उनकी बढ़ती संख्या से उत्पन्न चुनौतियों का सक्रिय तरीके से समाधान तलाशना है।’’ 

देश में 6 करोड़ से ज्यादा आवारा कुत्ते

विजय गोयल ने बताया कि देशभर में करीब 6 करोड़ 40 लाख से अधिक आवारा कुत्ते हैं। एक अनुमान के मुताबिक, हर साल देश में 4 करोड़ मामले कुत्तों के काटने के आते हैं। दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में सिर्फ 200 से 250 मामले कुत्तों के काटने के हर रोज आते हैं। इसका मतलब यह है कि महीने में कम से कम 6,000 और साल में 72,000 मामले दिल्ली के एक अस्पताल में कुत्तों के काटने के आते हैं।