A
Hindi News एजुकेशन फीस वृद्धि के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंचे 150 निजी स्कूल, जानिए क्या मिला जवाब

फीस वृद्धि के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंचे 150 निजी स्कूल, जानिए क्या मिला जवाब

सोमवार को 150 निजी स्कूलों ने कोविड-19 लॉकडाउन के दौरान किसी भी शुल्क वृद्धि पर रोक लगाने के कलकत्ता HC के आदेश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया।

<p>Supreme Court</p>- India TV Hindi Image Source : PTI Supreme Court

सोमवार को 150 निजी स्कूलों ने कोविड-19 लॉकडाउन के दौरान किसी भी शुल्क वृद्धि पर रोक लगाने के कलकत्ता HC के आदेश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया। स्कूलों ने तर्क दिया कि ऑनलाइन कक्षाओं के लिए वेतन देने, और तकनीकी बुनियादी ढांचे को बढ़ाने के लिए फीस वृद्धि की आवश्यकता थी। हालांकि, इस मामले के लिए, सुप्रीम कोर्ट ने फीस वृद्धि मामले को जनवरी तक के लिए स्थगित कर दिया। स्कूलों को कोई अंतरिम राहत प्रदान नहीं की गई।

मार्च 2020 के अंत के बाद से कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए पूरे भारत में स्कूल बंद कर दिए गए थे। केंद्र सरकार ने कंन्टेनमेंट जोन के बाहर के क्षेत्रों में 15 अक्टूबर से स्कूलों में उपस्थिति कम करने और चरणों में फिर से खोलने की मंजूरी दे दी है।

फीस बढ़ोतरी के खिलाफ कोलकाता हाईकोर्ट का आदेश

अक्टूबर के मध्य में, कलकत्ता उच्च न्यायालय ने राज्य में निजी स्कूलों को बोर्ड भर में न्यूनतम 20 प्रतिशत फीस कम करने का आदेश दिया। कोलकाता के 100 निजी स्कूलों में फैले 15,000 छात्रों के माता-पिता द्वारा दायर याचिकाओं की एक सुनवाई के दौरान यह आदेश दिया गया था।

अभिभावकों ने यह तर्क देते हुए अदालत में बहस की थी कि निजी संस्थानों को लॉकडाउन के दौरान काफी समय तक बिना किसी कक्षाएं संचालित किए सामान्य फीस वसूलने की अनुमति नहीं दी जा सकती क्योंकि स्कूल केवल सीमित संसाधनों का उपयोग कर रहे थे।

वर्तमान स्थिति को "अद्वितीय और अभूतपूर्व" करार देते हुए, कलकत्ता HC ने कहा कि यह "पूरी तरह से अस्वीकार्य है कि स्कूलों में सामान्य से कम खर्च नहीं हुआ है क्योंकि लॉकडाउन इस साल के अंत या मार्च के अंत से लागू हुआ था"।

व्यक्तिगत फीस संरचनाओं का निर्धारण करने के लिए निजी वित्तविहीन स्कूलों की स्वायत्तता को स्वीकार करते हुए, जब तक कि "लाभ कमाने" का कोई तत्व नहीं था, कलकत्ता उच्च न्यायालय ने यह भी फैसला सुनाया कि वित्तीय वर्ष 2020-21 के दौरान कोई शुल्क वृद्धि नहीं होगी।

Latest Education News