A
Hindi News एजुकेशन यूपी पुलिस भर्ती में 20 फीसदी महिलाओं का हिस्सेदारी अनिवार्य- सीएम योगी

यूपी पुलिस भर्ती में 20 फीसदी महिलाओं का हिस्सेदारी अनिवार्य- सीएम योगी

यूपी पुलिस भर्ती में 20 फीसदी महिलाओं का हिस्सेदारी अनिवार्य कर दी गई है। एक समारोह में सीएम योगी ने इस बात की जानकारी दी है। बता दें कि जल्द ही यूपी पुलिस में कांस्टेबल व एसआई की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा।

CM Yogi adityanath- India TV Hindi Image Source : PTI सीएम योगी

यूपी के पुलिस भर्ती में 20 फीसदी महिलाओं की हिस्सेदारी अनिवार्य कर दी गई है। यूपी में सीएम योगी ने कहा कि डबल इंजन सरकार महिला सुरक्षा, सम्मान व सशक्तिकरण के लिए प्रतिबद्ध है। महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए पीएसी बटालियन में महिलाओं को भी जगह मिलेगी। इसके लिए महिला बटालियन की स्थापना की जा रही है। बता दें कि ये बात सीएम ने गुरुवार को गोरखपुर में एक सामूहिक विवाह कार्यक्रम में कहा। सीएम ने कहा कि साल 2017 तक यूपी पुलिस में महिला पुलिसकर्मियों की संख्या 10 हजार थी, इस समय यह संख्या 40 हजार है। सिर्फ 6 सालों में ये संख्या 4 गुना हो गई है।

महिला बटालियन की स्थापना 

इस तरह के अभियान को गति देते हुए गोरखपुर में पीएसी की महिला बटालियन की स्थापना तेजी से की जा रही है। समारोह के दौरान योगी ने डेढ़ हजार जोड़ों को आशीर्वाद दिया और कहा कि बेटियों के जन्म से लेकर पढ़ाई तक की, किसी को चिंता नहीं करनी है। वहीं सीएम ने आगे कहा कि दहेज कुप्रथा के खिलाफ सामूहिक विवाह योजना सकारात्मक अभियाना है। इस अभियान में पूरे समाज को एक साथ होना चाहिए। सीएम योगी ने बताया कि सरकार ने पिछले 6 सालों में दो लाख से ज्यादा शादियां करवाईं है।

जल्द जारी होगा नोटिफिकेशन

बता दें कि हाल ही में यूपी पुलिस कास्टेबल के 52699 पदों और सब इंस्पेक्टर के 2469 पदों पर भर्ती के लिए नोटिस जल्द जारी किया जाएगा। यूपी सरकार ने कहा कि ये नोटिफिकेशन 15 जुलाई तक जारी होगा। 

ये भी पढ़ें-

यूपी बोर्ड की इंप्रूवमेंट व कंपार्टमेंट तारीख जारी, 44669 छात्र देंगे 10वीं व 12वीं के एग्जाम

Latest Education News