A
Hindi News एजुकेशन इलाहाबाद विश्वविद्यालय पुस्तकालय RFID तकनीक से लैस होगा

इलाहाबाद विश्वविद्यालय पुस्तकालय RFID तकनीक से लैस होगा

प्रयागराज में इलाहाबाद विश्वविद्यालय (एयू) ने अपने केंद्रीय पुस्तकालय को रेडियो आवृत्ति पहचान प्रणाली (आरएफआईडी) तकनीक से लैस करने का प्रयास शुरू किया है। यह तकनीक उपयोगकर्ताओं को लाइब्रेरी में लगभग 7.5 लाख पुस्तकों के विशाल खजाने से किसी भी पुस्तक का पता लगाने में सक्षम करेगी।

<p>Allahabad University library will be equipped with RFID...- India TV Hindi Image Source : GOOGLE Allahabad University library will be equipped with RFID technology

प्रयागराज। प्रयागराज में इलाहाबाद विश्वविद्यालय (एयू) ने अपने केंद्रीय पुस्तकालय को रेडियो आवृत्ति पहचान प्रणाली (आरएफआईडी) तकनीक से लैस करने का प्रयास शुरू किया है। यह तकनीक उपयोगकर्ताओं को लाइब्रेरी में लगभग 7.5 लाख पुस्तकों के विशाल खजाने से किसी भी पुस्तक का पता लगाने में सक्षम करेगी।

इसके अलावा, पुस्तकालय से पुस्तक-चोरी की भी जांच की जा सकेगी।शिक्षा अधिकारियों को 1.10 करोड़ रुपये का एक प्रस्ताव युनिवार्सिटी अधिकारियों द्वारा भेजा गया है और एक बार धनराशि स्वीकृत हो जाने के बाद, प्रौद्योगिकी स्थापित करने का काम शुरू हो जाएगा।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, प्रौद्योगिकी कार्ड धारियों के एक सेट का उपयोग करती है, जिसे किसी पुस्तक के पन्नों के अंदर रखा जाता है। स्वचालित सामग्री हैंडलिंग सिस्टम लाइब्रेरी अलमारियों में पुस्तकों को वापस करने की प्रक्रिया को तेज करने में मदद करता है।

Latest Education News